Home छत्तीसगढ़ गंगरेल से सिंचाई पानी देने मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश , 600 क्यूसेक...

गंगरेल से सिंचाई पानी देने मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश , 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया

33
0

रायपुर – गंगरेल के कमांड क्षेत्र में आने वाले ग्रामों में असमान बारिश के चलते कम बारिश की वजह से कृषि कार्य प्रभावित होने वाले ग्रामों के किसानो की मांग व कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बांध से सिंचाई हेतु पानी छोड़ने का निर्देश दे दिया है । इस निर्देश के बाद देर शाम गंगरेल से 600 क्येसक पानी छोड़ दिया गया है ।

ज्ञातव्य हो कि गंगरेल के कमांड क्षेत्र में आने वाले ग्रामों में असमान बारिश हो रही है व कमोबेश खंड वृष्टि की हालत है । कमांड क्षेत्र के कई ग्रामो में जहां सामयिक कृषि कार्य के लायक अच्छी बारिश हो ‌‌‌रही है तो कुछ ग्रामों में कम बारिश की वजह से कृषि कार्य पिछड़ रहा है । खासकर महानदी जलाशय परियोजना के अधीन आने वाले भाटापारा शाखा नहर के बंगोली सिंचाई उपसंभाग के कमांड एरिया में आने वाले 40 – 45 ग्रामों में किसानों ने पानी की कमी के चलते कृषि कार्य प्रभावित होने की वजह से चिंतित थे व अपने – अपने पंचायतों के माध्यम से सिंचाई विभाग को मांगपत्र सौपना शुरू कर दिये थे ।

बंगोली सिंचाई उपसंभाग के अधीन आने वाले अधिकांश ग्राम धरसीवां विधानसभा क्षेत्र के‌ अंतर्गत आने की वजह से क्षेत्रीय विधायक श्रीमती अनीता शर्मा का‌ भी ध्यानाकर्षण इस ओर करवा गंगरेल से पानी दिलवाने का आग्रह इन ग्रामों के किसान लगातार मुलाकात कर कर रहे थे वहीं अभनपुर विधायक व पूर्व जल संसाधन मंत्री धनेन्द्र साहू भी अपने क्षेत्र के कतिपय ग्रामों में कम बारिश की हालात के मद्देनजर गंगरेल से सिंचाई पानी छोड़ने की मांग कर रहे थे ।

इधर कम वर्षा की वजह से प्रभावित ग्रामों के किसानो द्वारा ध्यानाकर्षण कराये जाने पर किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा ने भी बीते कल जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे सहित महानदी जलाशय परियोजना के मुख्य अभियंता ए के नागरिया व महानदी सिंचाई मंडल के अधीक्षक अभियंता आर एस नायडू को ज्ञापन सौंप गंगरेल के लबालब होने व केचमेंट एरिया से आ रहे पानी को महानदी में में डाले जाने की‌ स्थिति के मद्देनजर इस अतिरिक्त व्यर्थ जा रहे पानी को महानदी में न डाल महानदी मुख्य नहर में छोड़े जाने का आग्रह किया था ताकि किसान इसका सदुपयोग कर सके व गंगरेल का भराव जस का तस रहे ।

इधर आज देर शाम मुख्यमंत्री श्री बघेल के निर्देश पर महानदी मुख्य नहर में पानी का बहाव शुरू हो गया है । इस संबंध में पी आर ओ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे की अनुशंसा व अभनपुर व धरसीवां के विधायक सहित विभिन्न किसान संगठनों की मांग को देखते हुये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गंगरेल बांध से सिंचाई हेतु तत्काल पानी छोड़ने के निर्देश दिये हैं व निर्देशानुसार शाम 4बजे पानी छोड़ा जायेगा । जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता इद्रजीत उईके ने जानकारी दी है कि गंगरेल बांध में पर्याप्त जलभराव है और बांध की नहर से रायपुर , आरंग , धरसीवां , बलौदाबाजार , भाटापारा , लवण , पलारी व धमतरी क्षेत्र के‌ किसानों को खरीफ सिंचाई के लिये पानी मिलेगा ।