Home बालाघाट कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 15 से 18 वर्ष के युवाओं...

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 15 से 18 वर्ष के युवाओं को लगेगा टीका

52
0

03 जनवरी से स्कूलों में किया जायेगा टीकाकरण

सुनील खोब्रागढे
(ब्यूरो चीफ


बालाघाट- कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाओ के लिये 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के छात्र छात्राओं का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है। इसी कडी में आज 30 दिसम्बवर को महारानी लक्ष्मीीबाई कन्या उच्चतर माध्य मिक विद्यालय बालाघाट के सभाहाल में कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने स्कूलों के प्राचार्यों एवं खंड चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री शिवगोविंद मरकाम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अश्विनी उपाध्याय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेशन उपलप, एमएलबी के प्राचार्य श्री आर के लटारे, सहायक संचालक डॉ युवराज रहांगडाले एवं स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित थे।
समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया ।
कलेक्टार डा. मिश्रा ने बैठक में कहा कि शासन के निर्देशानुसार कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए जिले में भी आगामी 03 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर युवाओं को कोविड वैक्सीन का टीका लगाना प्रारंभ किया जाये। कोविड वैक्सीन का टीका शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के 15 से 18 वर्ष के सभी छात्र छात्राओ को लगाना है। सभी विद्यालयो के प्राचार्यों से कहा गया कि वे अपने विद्यालय के पात्र छात्र-छात्राओं को टीकाकरण के लिये चिन्हित कर सूची तैयार कर लें। सभी प्राचार्य अपने क्षेत्र के खंड चिकित्सा अधिकारी से समन्वाय कर बच्चों की उपस्थिति का डेटा तैयार कर कार्यक्रम बना लें जिससे टीकाकरण शतप्रतिशत हो सके । टीकाकरण का कार्य स्कूल पर ही करना है। अत: स्कूल के खुलने एवं बंद होने के समय को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण का समय निर्धारित करें। सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया कि वे अपने क्षेत्र की शालाओं के प्राचार्यों से सम्पर्क कर टीकाकरण दलों का गठन करें।
कोविड वेक्सीन टीका लगाने के लिए 15 से 18 वर्ष के किशोर युवाओं को अपना आधार कार्ड एवं मोबाईल नंबर के साथ आना होगा। ऐसे बच्चों का कोविन एप/पोटर्ल पर 01 जनवरी 2022 से पंजीयन प्रारंभ किया जा रहा है। ऐसे युवा जिनका जन्म वर्ष 2007 के पहले हुआ है वे कोविड वैक्सीन टीकाकरण के लिए पात्र है। ऐसे बच्चे जिनके पास मोबाईल नहीं है, उनका पंजीयन टीकाकरण के समय ही कर लिया जायेगा और टीका लगाया जायेगा। जो विद्यार्थी टीकाकरण से छूट जायेगा वह दुसरे समय पर भी टीका लगवा सकता है । सभी प्राचार्यों को निर्देशित किया गया कि वे कोविड वैक्सीन टीकाकरण के लिए बच्चों के पालकों को जागरूक करें। ग्रामीण क्षेत्रो में मुनादी कर 15 से 18 वर्ष के युवाओं को कोविड वैक्सीन टीका लगाने की जानकारी देने कहा गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय ने बैठक में बताया कि 15 से 18 वर्ष के युवाओं को इस टीके से डरने की कोई जरूरत नहीं है और वे इस टीके को अवश्य लगवायें। टीका लगाने पर ही उनकी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा होगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप ने बताया कि जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के एक लाख 16 हजार बच्चों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है।