Home व्यापार Nokia 7.2 Review: क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

Nokia 7.2 Review: क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

84
0

एचएमडी ग्लोबल ने सितंबर में Nokia 7.2 लॉन्च किया है. भारत में ये स्मार्टफोन उपलब्ध है. हमने इस स्मार्टफोन का रिव्यू किया है और आपको बताते हैं कि इस कीमत पर क्या ये स्मार्टफोन आपके लिए फायदे का सौदा होगा या नहीं.

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

आजकल ग्लास मेटल डिजाइन वाले स्मार्टफोन्स ट्रेंड में हैं. लेकिन Nokia ने इस स्मार्टफोन को ऑल मेटल बॉडी के साथ पेश किया है. पहली नजर में ये स्मार्टफोन बिल्ड क्वॉलिटी के लिहाज से सॉलिड लगता है. डिजाइन की बात करें तो रियर पैनल पर स्कॉयर शेप्ड कैमरा मॉड्यूल है. इसमें तीन कैमरे हैं और एक एलईडी फ्लैश है. इसके ठीक नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर और नोकिया की ब्रांडिंग है.

फ्रंट में आपको वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिखेगा. इस स्मार्टफोन में पतले बेजल्स हैं और चिन के पास Nokia लिखा है. फोन के दाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर और होम बटन दिया गया है, जबकि बाईं तरफ ग्लोइंग बटन है.

स्मार्टफोन के नीचे USB Type C पोर्ट के साथ स्पीकर ग्रिल दिया गया है और ऊपर की तरफ हेडफोन जैक है. फोन होल्ड करने में अच्छा लगता है और खास बात ये है कि ये ज्यादा स्लिपरी नहीं है. आप बिना कवर के भी इसे यूज कर सकते हैं हाथ से फिसलने का डर नहीं है. फोन का रियर पैनल फ्लैट है और फ्रंट भी फ्लैट ही लगता है.

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ये स्मार्टफोन Unique लगता है. फोन का मैट फिनिश शानदार है और इसे होल्ड करने में ये प्रीमियम लगता है.

डिस्प्ले

Nokia 7.2 में 6.3 इंच की डिस्प्ले है और ये LCD है जिसका Resolution 2280X1080 का है. डिस्प्ले कलरफुल, ब्राइट और आक्रामक है. ऐप्स में डार्क मोड काफी बेहतर लगता है. व्यूइंग एंगल अच्छा है और आउटडोर में भी आप इसकी डिस्प्ले को देख पाएंगे और कॉन्टेंट पढ़ पाएंगे. अगर Netflix पर फिल्में देखते हैं या जनरल HDR कॉन्टेंट और भी बेहतरीन लगते हैं. डिस्प्ले इतनी ब्राइट है कि आपको इससे कोई दिक्कत नहीं होगी.

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Nokia 7.2 एक मिड लेवल स्मार्टफोन है और इसमें Qualcomm Snapdragon 660 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. ये स्मार्टफोन काफी स्मूद है और परफॉर्मेंस फ्रंट पर ये स्मार्टफोन सही है. फोन लैग नहीं करता है और गेमिंग के दौरान भी इसका परफॉर्मेंस निराश नहीं करता है. हालांकि मल्टिपल हेवी ऐप्स और हाई एंड गेमिंग करना इसमें मुश्किल है.

ऐप स्विच करना काफी आसान और फास्ट है और लोडिंग टाइम भी कम है. इस फोन में क्लीन एंड्रॉयड होने का फायदा आपको साफ नजर आएगा. इस स्मार्टफोन में ब्लॉटवेयर न के बराबर हैं. एक चीज मैंने नोटिस की है कि आप अगर इस स्मार्टफोन में लगातार मल्टी टास्किंग करेंगे यानी कई ऐप्स को एक के बाद एक ओपन करेंगे तो लोडिंग में समय लगता है. PUBG और Call Of Duty: Mobile आप खेल सकते हैं, लेकिन सेटिंग्स कम करके खेलना होगा.

सॉफ्टवेयर की बात करें तो Nokia 7.2 में Stock Android मिलता है और ये Android One है. ये क्लीन है और इसमें गूगल के ऐप्स और फीचर्स दिए गए हैं. हालांकि इसमें नोकिया प्योर डिस्प्ले कस्टमाइजेशन मिलता है. गूगल असिस्टेंट, गूगल लेंस और गूगल के खास फीचर्स को इंटीग्रेड सही तरीके से यूज किया गया है और सभी काफी स्मूद काम करते हैं. गूगल असिस्टेंट को ऐक्टिवेट करने के लिए बटन का यूज कर सकते हैं. कैमरा ऐप के साथ कभी कभी स्लो होने की प्रॉब्लम मैंने फेस की है जिसे कंपनी को ठीक करना चाहिए.

एक खास बात ये है कि नोकिया ने वादा किया है कि कंपनी 2 साल तक सॉफ्टवेयर अपग्रेड देगी और 3 साल तक मंथली सिक्योरिटी अपडेट्स मिलते रहेंगे. ये सिक्योरिटी के लिहाज से बेहतर है.

फिंगरप्रिंट की बात करें तो ये फास्ट है और इसे स्वाइप डाउन करके नोटिफिकेशन पैनल के लिए यूज कर सकते हैं. इस तरह के फीचर पिक्सल और शाओमी के स्मार्टफोन्स में पहले से दिए जाते हैं. फेशियल रिकॉग्निशन भी फास्ट है, लेकिन ये सिक्योर नहीं है, क्योंकि ये फ्रंट कैमरा बेस्ड है.

कैमरा

Nokia 7.2 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है और मुख्य कैमरा है. दूसरा सेल 8 मेगापिक्सल का है और ये अल्ट्रा वाइड है जबकि तीसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है जो डेप्थ इफेक्ट के लिए है. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

आप इस फोन से अच्छी क्वॉलिटी की फोटोज सकते हैं. खास कर इसका मुख्य कैमरा प्रभावित करता है और इसका रिजल्ट शानदार है. फोटोज क्रिस्प होती हैं और इनमें डीटेल्स भी होती हैं. रोशनी ठीक ठाक हो तो अच्छा है, वर्ना कम रोशनी में इससे क्लिक की गई तस्वीरें प्रभावित नहीं करती हैं.

स्टैंडर्ड फोटोज की बात करें तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन वाइड एंगल लेंस से फोटॉग्राफी शायद आपको पसंद न आए. मार्केट में कम ही स्मार्टफोन्स हैं जो अल्ट्रा वाइड के साथ शानदार रिजल्ट्स देते हैं. कैमरा इंटरफेस की बात करें तो ये सिंपल है.

पोर्ट्रेट मोड इन दिनों काफी पॉपुलर है और कंपनियां इसे लगातार बेटर करने की कोशिश करती हैं. बोके इफेक्ट या बैकग्राउंड ब्लर वाली तस्वीर लोगों को ज्यादा पसंद आती हैं. Nokia 7.2 का पोर्ट्रेट मोड में के एडिट कर सकते हैं और यहां अपने हिसाब से ब्लर को एडजस्ट कर सकते हैं. ब्लर एडजस्ट करने के लिए कुछ फैंसी इफेक्ट्स भी हैं जिसे आप यूज कर सकते हैं.

पोर्ट्रेट मोड में क्लिक की गई इमेज सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए ठीक है, लेकिन फोटॉग्राफी प्वॉइंट ऑफ व्यू से देखें तो ये सही नहीं है. कभी कभी सबजेक्ट और बैकग्राउंड को ये फोन सही से अलग नहीं कर पाता है और इस वजह से फोटोज अजीब दिखती हैं. डिजिटल जूम औसत दर्जे का है और जूम की गई तस्वीरों में ज्यादा डीटेल्स की उम्मीद नहीं कर सकते हैं.

ओवरऑल इस स्मार्टफोन की फोटॉग्राफी इस सेग्मेंट में औसत से बेहतर है और कई स्मार्टफोन्स को ये पीछे छोड़ता है.

बैटरी लाइफ

Nokia 7.2 में 3,500mAh की बैटरी दी गई है. पावरफुल बैटरी है और आप इसे एक दिन आराम से चला सकते हैं. मिक्स्ड यूज में आप इसे दिन भर यूज करें और शाम तक इसमें 30% बचती है. स्टैंडबाइ बैकअप भी प्रभावित करता है. लेकिन समस्या ये है कि ये स्मार्टफोन चार्ज थोड़ा स्लो होता है.

क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

कई चीजें हैं जो इस स्मार्टफोन को अलग बनाती हैं. सबसे पहला इसका लुक है जो इसे आजकल के दूसरे स्मार्टफोन्स से अलग बनाती है. लुक और फील अच्छा होने की वजह से आप इसकी तरफ आकर्षित हो सकते हैं. दूसरी खास बात इसका सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस और परफॉर्मेंस है. ज्यादा उलझन नहीं होगी, क्योंकि क्लीन सॉफ्टवेयर है. सॉफ्टवेयर अपग्रेड और सिक्योरिटी पैच को आप बोनस समझ लें, क्योंकि भारत में अभी भी यूजर्स सिक्योरिटी पैच की परवाह कम करते हैं और आखिर में इसकी लिमिटेड, लेकिन बेहतर फोटॉग्राफी.

ओवरऑल इस सेगमेंट में Nokia 7.2 एक अच्छा पैकेज साबित हो सकता है. लेकिन कुछ डाउनसाइड भी हैं जिनके बारे में हमने ऊपर बताया है. अब आप खुद तय कर सकते हैं कि ये स्मार्टफोन आपके यूज के हिसाब से फिट बैठता है या नहीं.

आज तक रेटिंग – 7.5/10