Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ – दिवाली के लिए देर रात तक खरीदारी, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स...

छत्तीसगढ़ – दिवाली के लिए देर रात तक खरीदारी, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद पटाखा बाजार में कतार…

26
0

धनतेरस में इस बार दो दिनों का शुभ मुहूर्त होने की वजह से शुक्रवार के बाद शनिवार को भी खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ बाजारों में उमड़ी। खासतौर पर पटाखे, कपड़े, मिठाई, ड्राय फ्रूट्स, पूजा सामग्री और श्रृंगार सामान वाली दुकानों में लोगों की भीड़ दिखाई दी। 


पटाखे की दुकानाें में देर रात तक लाेग लाइन में लगकर खरीदी करते रहे। कारोबारियों को उम्मीद है कि रविवार को दोपहर तक बाजारों में खरीदारी का माहाैल रहेगा। इसलिए रविवार को भी प्रमुख बाजार दोपहर तक खुले रहेंगे। दिवाली पूजा की तैयारी के लिए लोग परिवार के साथ खरीदारी करते दिखाई दिए। बड़े और भारी वाहनों का दबाव कम होने की वजह से मालवीय रोड, शारदा चौक, एमजी रोड, पंडरी, सदरबाजार समेत कई जगहों पर लोग जाम में नहीं फंसे। जयस्तंभ और कोतवाली चौक से भी सभी गाड़ियों को प्रवेश दिया गया। दुकानदारों का कहना है कि पिछले दो-तीन साल के बाद ऐसा हुआ जब दिवाली के दूसरे दिन भी बाजार खरीदारी से जगमगाते रहे।   

भीड़ इतनी कि लग गई लाइन
शुक्रवार और शनिवार को बारिश नहीं होने पर पटाखा कारोबारियों को बड़ी राहत मिली। दिवाली के ठीक एक दिन पहले पटाखा दुकानों में जमकर भीड़ उमड़ी। शहर के पटाखा दुकानों के साथ ही हिंद स्पोर्टिंग मैदान में लगे पटाखा बाजार में देर रात तक खरीदारी होती रही। लोग लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए। पटाखा कारोबारियों का दावा है कि केवल रायपुर शहर में ही 2 करोड़ से ज्यादा की बिक्री हुई है। कारोबारियों के अनुसार रविवार की शाम तक पटाखों की बिक्री होती रहेगी। 

मिठाई, सजावटी आइटम 10 करोड़ के बिके
धनतेरस और उसके दूसरे दिन यानी दो दिनों में मिठाई, पूजा सामग्री, ड्राय फ्रूट्स, सजावटी सामान, झालर समेत कई चीजों का कारोबार 10 करोड़ से ज्यादा का हुआ। खरीदारी करते हुए लोगों की भीड़ जयस्तंभ से कोतवाली चौक और खासतौर पर गोलबाजार, चिकनी मंदिर, हलवाई लेन में दिखाई दी।

दिवाली में इस बार सराफा बाजार जमकर चमका। धनतेरस और उसके दूसरे दिन भी ज्वेलरी की बिक्री हुई। सोना, चांदी और हीरों के साथ ही इस बार राशियों वाली ज्वेलरी भी बिकी।

राजधानी में इस बार कपड़ों की बिक्री पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी हुई। कपड़ा कारोबारियों को पहले से ही इस खरीदारी की उम्मीद थी इसलिए स्टॉक भी बड़े मंगाए गए।