Home स्वास्थ प्लास्टिक की बोतल में पानी नहीं बल्कि जहर पी रहे है लोग.

प्लास्टिक की बोतल में पानी नहीं बल्कि जहर पी रहे है लोग.

44
0

शोध में कुछ दिन पहले ही पता चला है कि प्लास्टिक प्लास्टिक की बोतल से कैसे गुजरता है। अब एक अन्य शोध में यह बात सामने आई है कि एक व्यक्ति एक साल में 3,000 प्लास्टिक कणों को निगल रहा है। यह शोध मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ वियना, ऑस्ट्रेलिया द्वारा किया गया था।

वैज्ञानिकों के अनुसार, समुद्री जीव किसी व्यक्ति के शरीर में माइक्रोप्लास्टिक होने का मुख्य साधन हैं। जो खाए जाते हैं। यह प्लास्टिक की आंत को संक्रमित कर रहा है। मुख्य वैज्ञानिक डॉ। फिलिप स्क्रोबल ने कहा कि एक दिन में, माइक्रोप्लास्टिक का एक टुकड़ा एक व्यक्ति के पेट में चला जाता है।

एक साल में यह आंकड़ा 3,000 के आसपास है। बोतल में पानी के अलावा, समुद्री जीवन उनका माध्यम है।

समुद्री जीव समुद्र में डंप किए गए कचरे को खाता है और अपने कंटेनर में लौटता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि मानव मल के दस ग्राम प्रति औसतन दस माइक्रोप्लास्टिक टुकड़े। फिलिप के अनुसार, पहली बार मानव अपशिष्ट का अध्ययन शरीर में पहुंचने वाले प्लास्टिक की मात्रा निर्धारित करने के लिए किया गया है।

वैज्ञानिक लंबे समय से यह शोध कर रहे हैं। वे आखिरकार मानव शरीर में प्लास्टिक कैसे प्राप्त करते हैं? जवाब था।

शोध से पता चलता है कि प्लास्टिक के बारीक कण शरीर में पहुंच सकते हैं और जहरीले रसायनों में बदल सकते हैं। यह लीवर सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्तप्रवाह में भी पहुंचता है।

फिलिप ने कहा कि मल में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक के लिए प्लास्टिक की बोतलें अधिक जिम्मेदार होती हैं।

वैज्ञानिकों की टीम ने प्लास्टिक के सात अन्य रूपों की भी खोज की। प्लास्टिक शरीर तक पहुंचने के कई तरीके हैं, उन्होंने सलाह दी। कुछ लोग धूल में भी, प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं। माइक्रोप्लास्टिक का आकार 5 मिमी से कम है।