Home समाचार नया लुक, नए अवतार में आ रही है Maruti ‘Gypsy’, बना...

नया लुक, नए अवतार में आ रही है Maruti ‘Gypsy’, बना देगा दीवाना..

164
0

मारुति अपनी 28 साल पुरानी एसयूवी को बिल्कुल नए रंगरूप में लॉन्च करने की योजना बना रही है। मारुति ने अक्टूबर 2018 में एलान किया था कि वह अप्रैल 2019 से मारुति जिप्सी का उत्पादन बंद कर देगी। फिलहाल भारतीय सेना में मारुति जिप्सी की सेवाएं अभी भी जारी हैं। वहीं अब एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मारुति अब जिप्सी की जगह नई गाड़ी लाने वाली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च 2020 में मारुति जिप्सी की जगह चौथी पीढ़ी की जिमनी लॉन्च कर सकती है। मारुति जिप्सी भी पहली पीढ़ी की सुजुकी जिमनी का रीबैज वर्जन थी। निक्की के मुताबिक मारुति सुजुकी जिमनी सिएरा की तर्ज पर नई मिनी एसयूवी डेवलप कर रही है। नई एसयूवी न केवल उबड़-खाबड़ सड़कों पर बेहद आसानी से चल सकगी, बल्कि रोजाना के इस्तेमाल के लिए बेहद आरामदायक होगी।

जिमनी को जापान में पिछले साल लॉन्च किया था और अब यह कई देशों में बिक रही है। इसकी ऑफरोडर खासियतों के चलते इसे लोग बेहद पसंद कर रहे हैं। वहीं यह पहले के मुकाबले काफी पावरफुल, सुरक्षित और मॉडर्न है। फिलहाल जिमनी जापान में ही बन रही है और वहीं से बाकी देशों के निर्यात की जाती है। वहीं जब भारत में इसका निर्माण शुरू होगा, तो कई देशों में यहीं से इसका निर्यात किया जाएगा।

खबरें है कि कंपनी अपनी इस मिनी एसयूवी गाड़ी को मारुति सुजुकी की गुजरात फैक्टरी में बनाया जाएगा और अंतराष्ट्रीय मांग के मुताबिक यह राइट हैंड ड्राइव होगी। सुजुकी इसके बड़े व्हील बेस वर्जन पर काम कर रही है, जिसमें पांच दरवाजे और अंदर बैठने के लिए काफी जगह होगी। वहीं भारत में इसका लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन काफी हिट साबित हो सकता है। मौजूदा वक्त में जिमनी केवल तीन दरवाजों के साथ आती है, जिसे भारत में पसंद करने वालों की संख्या नहीं के बराबर है।

वहीं सुजुकी जिमनी दो इंजन ऑप्शंस 660सीसी तीन सिलेंडर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर चार सिलेंडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आती है। 660सीसी का इंजन जापान मे बेहद लोकप्रिय है, वहीं बाकी दुनिया में 1.5 लीटर वाले इंजन की मांग है। यह इंजन पहले ही अर्टिगा और सियाज में बेचा जा रहा है और जल्द ही विटारा ब्रेजा में भी लॉन्च किया जाएगा। पांच स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स वाला यह इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है।

भारत में लॉन्च होने वाली जिमनी को फोर स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ भी लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फोरव्हील ड्राइव वाला वर्जन भी आ सकता है। इसमें रग्ड लैडर बेस्ड चैसिस, एयरबैग्स, एबीएस, ईएसपी, पावर स्टीयरिंग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एयर कंडीशनिंग और एंड्रॉय़ड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। वहीं इसकी कीमत पांच से सात लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।