Home छत्तीसगढ़ तीसरे चरण में छत्‍तीसगढ़ की सात सीटों पर 202 कंपनियां संभालेगी मोर्चा,...

तीसरे चरण में छत्‍तीसगढ़ की सात सीटों पर 202 कंपनियां संभालेगी मोर्चा, शाम छह बजे तक होगा मतदान

10
0

रायपुर – लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए तैयारियों को निर्वाचन कार्यालय ने अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। सात मई को होने वाले चुनाव में सात लोकसभा सीटों पर 15,701 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा, वहीं 202 कंपनियां सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेगी।

निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि भीषण गर्मी में लोगों को राहत मिलेगी। ज्यादातर मतदान सुबह और शाम को मतदान केंद्रों में पहुंच रहे हैं। पहले व दूसरे चरण के चुनाव में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कई मतदान केंद्रों में सुबह सात से अपराह्न तीन बजे तक ही मतदान की प्रक्रिया संचालित की गई थी, लेकिन तीसरे व अंतिम चरण में किसी भी मतदान केंद्र में अपराह्ना तीन बजे तक मतदान नहीं होगा,बल्कि मतदान की प्रक्रिया शाम छह बजे तक चलेगी।

सात लोकसभा सीटों में कुल इतने हैं मतदाता

सात लोकसभा सीटों में पात्र मतदाताओं की संख्या कुल एक करोड़ 39 लाख एक हजार 285 है। निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक तीसरे चरण के लिए सरगुजा और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में ईवीएम व वीवीपैट की कमीशनिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। लोकसभा क्षेत्र बिलासपुर और जांजगीर व कोरबा में कमीशनिंग की प्रक्रिया 29 अप्रैल को शुरू हुई। रायपुर व दुर्ग लोकसभा के लिए 30 अप्रैल को कमीशनिंग का कार्य शुरु किया जाएगा।

117 करोड़ रुपये की सम्पत्ति जब्त

निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जनवरी से लेकर अब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थापित चेक पोस्ट व जांच-पड़ताल के दौरान कुल 117 करोड़ रुपये की सम्पत्ति जब्त की गई है, जिसमें 20 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी सहित 17 करो़ड रुपये की कीमती धातु शामिल हैं। विधानसभा से ज्यादा इस लोकसभा चुनाव में नकदी व अन्य वस्तुओं की बरामदगी हुई है।