Home छत्तीसगढ़ बस्तर लोकसभा सीट पर चुनाव कल; मैदान में 11 प्रत्याशी, सुरक्षा में...

बस्तर लोकसभा सीट पर चुनाव कल; मैदान में 11 प्रत्याशी, सुरक्षा में 60 हजार जवान तैनात

21
0

रायपुर – लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारियां कर ली है। निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि नक्सली इलाका होने के कारण यहां पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इस सीट के लिए दो अलग-अलग समय पर मतदान होगा। उन्होंने मतदाताओं को निष्पक्ष रूप से वोट करने की अपील की है।

बस्तर लोकसभा चुनाव के लिए कुल 1961 मतदान केंद्र बनाया गया है, जिसमें 1957 मूल मतदान केंद्र हैं। वहीं चार सहायक मतदान केंद्र बनाया गया है। लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले छह विधानसभा में सुबह सात से तीन बजे तक मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया कि बस्तर और जगदलपुर में सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वहीं 800 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की जाएगी।

बस्तर में 11 प्रत्याशी लड़ेंगे चुनाव
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने बताया कि बस्तर लोकसभा सीट से कुल 11 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें से तीन उम्मीदवार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल से हैं। छह रजिस्ट्रीकृत और दो निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।
60 हजार जवान हैं तैनात
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस सीट पर 196 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इसके सुरक्षा को लेकर सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम कर चुकी है। बस्तर में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पिछले एक सप्ताह से 60 हजार जवान तैनात हैं।