Home विदेश इजरायल का ईरान पर अटैक, न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर मिसाइल दागने का दावा,...

इजरायल का ईरान पर अटैक, न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर मिसाइल दागने का दावा, एयरपोर्ट पर धमाका

36
0

येरुसलम/तेहरान. पश्चिम एशिया में सैन्‍य टकराव की आशंका लगातार बढ़ती जा रही है. सीरिया में ईरान के दूतावास पर संदिग्‍ध इजरायली एयरस्‍ट्राइक के बाद हालात और भी खराब हो गए हैं. ईरान ने पिछले दिनों दर्जनों ड्रोन और मिसाइल के साथ इजरायल पर हमला कर दिया था. अब इजरायल द्वारा ईरान पर मिसाइल अटैक करने की खबरें सामने आ रही हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इजरायली मिसाइल ने ईरान के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाया है. उधर, इजरायली हमले की मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद ईरान ने पश्चिमी हिस्‍से में अपने एयरस्‍पेस को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है. उधर, ईरान के इस्‍फहान में एयरपोर्ट पर धमाके की आवाज सुनी गई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने ईरान पर मिसाइल से हमला किया है. ABC News की रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारी के हवाले से यह दावा किया गया है. बताया जा रहा है कि इजरायली मिसाइल ने ईरान के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाकर दागी गई हैं. इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने बताया कि उत्‍तरी इजरायल के अरब अल-अरामशे में इमर्जेंसी सायरन बजाया गया है. आमतौर पर इसके जर‍िये आम लोगों और स्‍थानीय प्रशासन को सतर्क किया जाता है. बता दें कि इजरायल के सहयोगी देशों ने ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद तेली अवीव से संयम बरतने की अपील की थी. हालांकि, इजरायल ने साफ तौर पर कह दिया था कि वह तय करेगा कि ईरान को कब और कैसे जवाब दिया जाएगा.

धमाके की आवाज सुनी गई- ईरानी मीडिया

ईरानी मीडिया ने भी धमाके की आवाज सुने जाने की बात कही है. ईरान की ‘फार्स न्‍यूज एजेंसी’ के अनुसार, इस्‍फहान के एयरपोर्ट पर धमाके की आवाज सुनई गई है. हालांकि, अभी इस धमाके के वजहों की पुष्टि नहीं हुई है. बता दें ईरान के कई परमाणु संयंत्र इस्‍फहान में स्थित हैं. नतांज परमाणु संयंत्र इस्‍फहान में ही स्थित है. ऐसे में इस्‍फहान एयरपोर्ट पर धमाके की आवाज सुना जाना काफी गंभीर है.

ईरान का एयरस्‍पेस बंद, डिफेंस सिस्‍टम एक्टिव

इजरायली हमले के बीच ईरान ने अपने एयरस्‍पेस मतलब हवाई क्षेत्र को आवाजाही बंद कर दिया है. इसका उद्देश्‍य आम विमानों को मिसाइल या ड्रोन अटैक की चपेट में आने से बचाना है. दूसरी तरफ, इजरायली हमले की मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद तेहरान ने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को एक्टिव कर दिया है, ताकि मिसाइल या ड्रोन को हवा में ही निष्क्रिय किया जा सके. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही ईरान ने इजरायल पर 300 से ज्‍यादा मिसाइल और ड्रोन से अटैक कर दिया था.