Home देश 25 अप्रैल से भक्तों के लिए खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, जानिए कब...

25 अप्रैल से भक्तों के लिए खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, जानिए कब शुरू होंगे गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ के दर्शन

39
0

महाशिवरात्रि के मौके पर केदारनाथ के कपाट खोलने की तारीख का ऐलान कर दिया है. साथ ही गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. जानिए कब खोले जाएंगे चारों धामों के कपाट

केदारनाथ  – महाशिवरात्रि के मौके पर महादेव के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. साल 2023 में ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खोलने का ऐलान किया गया है. केदारनाथ के साथ-साथ बद्रीनाथ के कपाट खोलने की तारीखों का ऐलान किया गया है. आपको बता दें कि साल 2022 में 19 नवंबर को बद्रीनाथ के कपाट बंद करने के साथ ही चार धाम यात्रा समाप्त हो गई थी.  

इस दिन खोले जाएंगे गंगोत्री,यमुनोत्री के कपाट

केदारनाथ के कपाट खोलने से पहले 20 अप्रैल को भैरवनाथ जी की पूजा होगी . 21 अप्रैल (शुक्रवार)  को भगवान केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम हेतु प्रस्थान करेगी. उत्तराखंड में स्थित चारों धाम में से सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खोले जाएंगे केदारनाथ के बाद बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल 2023 को सुबह सात बजकर 10 मिनट में खोले जाएंगे. गाडू घड़ा की कलश यात्रा 12 अप्रैल को निकाली जाएगी. महाशिवरात्रि के मौके पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में वेदपाठी और आचार्यगणों की मौजूदगी में शुभ मुहूर्त की घोषणा की गई है. इससे पहले महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह चार बजे महाभिषेक पूजा शुरू हुई. फिलहाल केदारनाथ ने बर्फ की चादर ओढ़ी है.

46 लाख यात्रियों ने की थी चार धाम यात्रा

दो साल तक कोरोना महामारी के कारण चार धाम यात्रा बंद थी. साल 2022 में दो साल के अंतराल के बाद ये यात्रा दोबारा शुरू हुई. इस दौरान 46 लाख यात्रियों ने चार धाम की यात्रा की थी, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. बद्रीनाथ धाम में 17 लाख 60 हजार 646 श्रद्धालु आए थे. गंगोत्री धाम में छह लाख 24 हजार 451, यमुनोत्री धाम में चार लाख 85 हजार 635 यात्रियों ने यात्रा की थी. केदारनाथ पर रिकॉर्ड 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे. 19 नवंबर को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने के साथ यात्रा का समापन हुआ था. 

पांचवां ज्योतिर्लिंग है केदारनाथ

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ पांचवां ज्योतिर्लिंग है. ये चार धाम में से एक है. हिमालय की तलहटी में बसा ये मंदिर समुद्र से 3,581 वर्ग मीटर की ऊंचाई में स्थित है. हिमालय में स्थित होने के कारण यहां पर सर्दियों में भारी बर्फबारी होती है. इस कारण दिवाली के बाद से मई महीने तक इसके कपाट बंद होते हैं. मान्यताओं के अनुसार महाभारत काल में भगवान शिव ने इसी जगह पांडवों को बैल के रूप में दर्शन दिए थे. इस मंदिर का निर्माण आदि गुरु शंकराचार्य ने आठवीं और नौवीं सदी में कराया था.