Home छत्तीसगढ़ चंद्र ग्रहण 2022 – मेष पर भारी, मिथुन के लिए लाभकारी, जानें...

चंद्र ग्रहण 2022 – मेष पर भारी, मिथुन के लिए लाभकारी, जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा असर

111
0
कार्तिक पूर्णिमा को 8 नवंबर के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। भारत में इस चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा जिसके कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा। चंद्र ग्रहण भारत में शाम 5:10 बजे प्रारंभ होगा।

प.अरविन्द मिश्रा रायपुर – पूर्णिमा को 8 नवंबर के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। भारत में इस चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा जिसके कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा। चंद्र ग्रहण भारत में शाम 5:10 बजे प्रारंभ होगा और शाम 06:19 बजे समाप्त होगा। नई दिल्ली में चंद्र ग्रहण का समय शाम 5.32 बजे से 6.18 बजे तक रहेगा। चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। ऐसे में सूतक काल सुबह 8.10 बजे शुरू होगा, जो शाम 6.19 बजे समाप्त होगा। सूतक काल शुरू होने के बाद मंदिरों में दर्शन पर रोक रहेगी। सूतक शुरू होते ही मंदिरों के पट बंद कर दिए जाएंगे। सूतक के दौरान घर व मंदिरों में पूजा पाठ नहीं की जाती। इस चंद्र ग्रहण से जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह भरणी नक्षत्र तथा मेष राशि पर लग रहा है । ऐसे में जिनका जन्म भरणी नक्षत्र और मेष राशि में हो वे लोग अति आवश्यक रूप में इस ग्रहण को ना देखें। ग्रहों के अजब संयोग के चलते यह एक महत्वपूर्ण ग्रहण होगा। यह ग्रहण कुछ राशियों के लिए सकारात्मक रहेगा, जबकि अन्य को सतर्क रहना होगा और पर्याप्त सावधानी बरतनी होगी। यहां देखें इस ग्रहण का किस राशि पर क्या असर पड़ेगा।

मेष (Aries) : इस बात की प्रबल संभावना है कि आप थोड़ा आक्रामक मूड में रहें, ऐसे में कार्यक्षेत्र में संघर्ष हो सकता है। इसलिए सावधानी बरतें। टकराव से दूर रहने में ही समझदारी है। व्यापार जगत में काम करने वालों के लिए बेहतरीन संभावनाएं होंगी। पैसों से जुड़ी चिंताएं आपसे दूर रहेंगी। रिलेशनशिप में रह रहे पार्टनर्स में अहंकार का टकराव हो सकता है। शांत बनाए रखना और बातचीत के रास्तों को खुला रखना होगा। आप सक्रिय और फिट रहें।

वृष: आप अन्य देशों में अच्छा करेंगे। यदि आप पहले से ही विदेश में काम करते हैं तो आपका करियर आसमान छूएगा। इस समय के दौरान आपके पास एक बढ़ी हुई आध्यात्मिक जागरूकता होगी। आपकी पेशेवर प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के प्रतिस्पर्धियों के प्रयास तनावपूर्ण और परेशान करने वाले हो सकते हैं। व्यवसाय करने वालों को अपने काम धंधे के सुचारू रूप से चलाने के लिए लंबे समय तक काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए। घरेलू चिंताओं से निपटने के लिए घरेलू मोर्चे पर आपके लगातार ध्यान की आवश्यकता है।

मिथुन (Gemini) : बड़ा धन लाभ हो सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुधार जाएगी। आप अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त हासिल करेंगे। ऊंचे कद एवं प्रभाव वाले लोगों के साथ संपर्क बनाएंगे। इस ग्रहण के परिणामस्वरूप उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नए विकल्पों का खजाना मिलेगा। अपने अहंकारी और अभिमानी प्रवृत्तियों के कारण आपको अपने रोमांटिक संबंधों में समस्या हो सकती है।

कर्क: जो लोग अपने करियर के लिए समर्पित हैं, उन्हें वेतन में वृद्धि देखने को मिल सकती है। यदि आप वर्तमान में कार्यरत हैं या यदि आप इस समय कोई व्यवसाय चलाते हैं तो आप वेतन में इजाफा होने की उम्मीद कर सकते हैं। परिवार के लिए आपके दिल में एक नरम स्थान होगा, लेकिन पेशेवर प्रतिबद्धता आपको उतना समय देने से रोकेगी जितना आप उन्हें देना चाहते हैं। आपको अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने और पर्याप्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

सिंह: आपसे मिलने वाला प्रत्येक व्यक्ति आपके साथ दयालु व्यवहार के साथ पेश आएगा। आप स्वयं को विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए पाएंगे। आपके आस-पास के अन्य लोगों द्वारा आपकी सलाह की बहुत सराहना की जाएगी। रिश्ते में तनाव की संभावना के बावजूद अपने पिता के साथ चीजों को सौहार्दपूर्ण रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपको बिजनेस से जुड़े उद्देश्यों के लिए यात्रा करने की आवश्यकता है, तो यह करने का एक अच्छा समय है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को कोई भी निर्णय लेने से पहले चीजों को अच्छी तरह से सोच लेना चाहिए।

कन्या : प्रोफेशन के क्षेत्र में आपकी थाली में बहुत कुछ होगा। हालांकि यह तनावपूर्ण हो सकता है। दुर्भाग्य से ऐसी कुछ यात्राएं हो सकती हैं जिन्हें आपको करना है जो आप नहीं करना चाहते हैं। आर्थिक परेशानी से बचने के लिए आपको यह देखना होगा कि आपका पैसा कहां जाता है। ऐसा कुछ भी करने से बचें जो आपको गलत कारणों से कानून या लोगों की नजरों में ला सकता है। व्यक्तिगत मुद्दों के कारण ससुराल पक्ष के साथ आपके संबंध में मनमुटाव हो सकता है। सेहत के मामले में सावधानी बरतें।

तुला: यदि आप कंपनी को पार्टनरशिप में चला रहे हैं तो पार्टनर को नियंत्रण में रखना और उनके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना महत्वपूर्ण है। आप अपनी वित्तीय स्थिति में गिरावट नहीं देखेंगे। आप भविष्य के लिए पैसे निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं। जब आपके निजी जीवन की बात आती है, तो दूसरे पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है ताकि आप संघर्ष से बच सकें। मानसिक तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

वृश्चिक: आपके वरिष्ठ सहकर्मी आपको सही मार्ग दिखाएंगे और इस ग्रहण के दौरान आपको व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे। करियर में बदलाव करने के लिए यह एक बेहतरीन क्षण है। छात्रों के लिए सरकारी पद पाने के रास्ते खुले हैं। सावधान रहें क्योंकि कानूनी विवाद में फंसने की संभावना है। निजी जीवन में आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण आराम नहीं कर पाएंगे और प्रियजनों के साथ समय नहीं बिता पाएंगे।

धनु (Sagittarius) : आप अपने क्षेत्र में ख्याति प्राप्त करेंगे और सम्मानित होंगे। वेतन में वृद्धि हो सकती है। पैसों की स्थिति में स्थिरता बनी रहेगी। यदि आपके साथी नौकरीपेशा हैं तो उनका पेशेवर जीवन अच्छा चलेगा। यह संभव है कि यदि आपके साथी का रवैया उन्हें एक अलग रास्ते पर ले जाता है तो आपके रोमांटिक जीवन में कुछ तनाव का अनुभव होगा। इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने आप को शांत रखें और अपने साथी को समझने का प्रयास करें।

मकर (Capricorn) : कार्यक्षेत्र में आपका जीवन समृद्ध रहेगा और आपको कोई सुखद समाचार सुनने को मिल सकता है। सरकार और अपने वरिष्ठ जनों का पक्ष लेने से व्यापार के अधिक अवसर मिल सकते हैं। आपकी सामान्य आय प्रभावित नहीं होगी लेकिन आपको कोई बड़ा निवेश करने से बचना चाहिए। आपकी माता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें। गृहस्थ जीवन अपेक्षाकृत सामान्य बना रहेगा। आपके स्वास्थ्य की स्थिति के लिए आवश्यक है कि आप सतर्कता बनाए रखें।

कुंभ : आप अपने सभी प्रोजेक्ट्स को समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे और आपको सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी दी जाएगी। आपने जिन चीजों में अच्छे समय का निवेश किया है, अब आप उन प्रयासों का वित्तीय लाभ पाएंगे। सुखद व्यक्तिगत यात्रा की योजना बन सकती है जिससे आप ऑफिस से छुट्टी लेंगे। अपने छोटे भाई-बहनों को छोड़कर बाकी सबका साथ आपको अच्छा लगेगा। सेहत के लिहाज से सांस संबंधी दिक्कतों पर ध्यान दें।

मीन (Pisces) : अगर आप आर्थिक रूप से तंग महसूस कर रहे हैं तो आपको पैसों को लेकर सतर्क रहना चाहिए। परिवार के पालन-पोषण से जुड़े खर्चे भी बढ़ेंगे। गलत भाषा उपयोग करने की आपकी प्रवृत्ति के कारण आपके कार्य संबंधों को नुकसान हो सकता है। आप घर पर उन सभी कमियों को पूरा करेंगे जो आपको परेशान कर रही हैं। आपके दांतों या कानों से संबंधित कोई स्वास्थ्य समस्या होने की आशंका है।