Home मध्यप्रदेश बिजली संकट : विदेशी कोयले से रोशन होगा मध्य प्रदेश, 700 करोड़...

बिजली संकट : विदेशी कोयले से रोशन होगा मध्य प्रदेश, 700 करोड़ रुपये के टेंडर जारी

87
0

मध्य प्रदेश अब विदेशी कोयले से रौशन होगा. प्रदेश में बिजली संकट को भांपते हुए सरकार विदेश से कोयला मंगवा रही है. 700 करोड़ का टेंडर कर दिया गया है. कोयले की कमी के कारण पूरे देश में बिजली संकट खड़ा होने के आसार थे. मध्यप्रदेश में भी कोयले से बिजली उत्पादन बनाए रखने के लिए अब सरकार विदेशी कोयला खरीदने की तैयारी में है. राज्य सरकार ने टेंडर जारी कर दिया है. सरकार बिजली संयंत्रों में सप्लाई बनाए रखने के लिए साढ़े सात लाख मीट्रिक टन कोयला खरीदने जा रही है. सरकारी स्तर पर इसकी तैयारी पूरी हो गई है.

राज्य सरकार ने जो टेंडर जारी किया है उसमें एनटीपीसी कोयला खरीदेगी और फिर सप्लाई करेगी. सरकार ने सप्लायर को छूट दी है कि वो किस देश से कोयला मंगवाए. जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के लिए ऑस्ट्रेलिया या मलेशिया से कोयला मंगवाया जा सकता है. सप्लायर यानि एनटीपीसी को ही  विदेश से कोयला खरीद कर पावर हाउस तक पहुंचाना होगा.

ऑस्ट्रेलिया या मलेशिया से आएगा कोयला
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा प्रदेश के पावर प्लांट में कोयले का स्टॉक बनाने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है. सड़क मार्ग से 30 लाख मीट्रिक टन कोयला लाया जा रहा है. लेकिन इसके अलावा विदेश से भी कोयला खरीदने की तैयारी है इसके लिए टेंडर हो गए हैं. ऊर्जा मंत्री ने भरोसा जताया कि प्रदेश में कोयला और बिजली संकट से उबर लिया जाएगा.