Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में खुला है देश का पहला Garbage Cafe, प्लास्टिक के बदले...

छत्तीसगढ़ में खुला है देश का पहला Garbage Cafe, प्लास्टिक के बदले मिलेगा खाना

30
0

हम सभी को घुमने के लिए उत्सुक होने की तरह, हम एक अच्छे रेस्तरां में जाने और स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए भी उत्सुक हैं। हाल के दिनों में न केवल रेस्तरां को अच्छा खाना मिलता है, बल्कि होटल का इंटीरियर डिज़ाइन भी अच्छा है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बदसूरत होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लंच के लिए पैसे नहीं लिए जाते। अंबिकापुर छत्तीसगढ़ का एक प्रसिद्ध शहर है। भारत में, शहर सफाई के मामले में दूसरे स्थान पर है। अब इस शहर में कुछ खास शुरू हो गया है। यहां भूखे को खाना परोसा जाता है और पर्यावरण को बचाने के लिए काम किया जा रहा है।

जिसमें 3 किलो प्लास्टिक मुफ्त दिया जाता है। वही 1.5 किलो प्लास्टिक आपको सुबह नाश्ते के लिए दिया जाता है। इस कैफे का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा प्लास्टिक इकट्ठा करना है। फिर इन प्लास्टिक का इस्तेमाल सड़क बनाने के लिए किया जाएगा।

इस कैफे को गारबेज कैफे कहा जाता है। छत्तीसगढ़ में प्लास्टिक कचरे से सड़कें पहले ही बन चुकी हैं।

भारत में अब तक लगभग 100000 किमी प्लास्टिक सड़कों का निर्माण किया गया है। प्लास्टिक से पर्यावरण को बहुत नुकसान होता है। एक शोध के अनुसार, प्लास्टिक की सड़कें सामान्य सड़कों की तुलना में तीन गुना अधिक समय तक चलती हैं।

बजट में गारबेज कैफे स्कीम के लिए 5 लाख रुपए का आवंटन कर दिया गया है। इस कैंपेन के तहत म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन शहर के गरीब और बेघरों को प्लास्टिक कचरे के बदले खाना तो मिलेगा ही, साथ ही ऐसे लोगों के लिए रहने का इंतजाम भी किया जाएगा।