Home जानिए पाकिस्तान को खरीदने की ताकत रखते है, भारत के ये 5 सबसे...

पाकिस्तान को खरीदने की ताकत रखते है, भारत के ये 5 सबसे अमीर मुसलमान

86
0

अज़ीम हाशिम प्रेमजी एक भारतीय व्यापार टाइकून, निवेशक और परोपकारी है, जो विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष है। उन्हें अनौपचारिक रूप से भारतीय आईटी उद्योग के कैज़र के रूप में जाना जाता है। वह चार दशकों के विविधता के माध्यम से विप्रो को मार्गदर्शन करने के लिए ज़िम्मेदार थे और आखिरकार सॉफ्टवेयर उद्योग में वैश्विक नेताओं में से एक के रूप में उभरे। 2010 में, उन्हें एशियावीक द्वारा दुनिया के 20 सबसे शक्तिशाली पुरुषों में से एक चुना गया था। उन्हें 2004 में एक बार टाइम मैगज़ीन द्वारा 100 बार सबसे अधिक प्रभावशाली लोगों में सूचीबद्ध किया गया था, और हाल ही में 2011 में। प्रेमजी का विप्रो का 73% हिस्सा है और निजी प्राइवेट इक्विटी फंड भी है, प्रेमजी निवेश, जो $ 2 बिलियन का प्रबंधन करता है व्यक्तिगत पोर्टफोलियो के लायक। भारत के 5 सबसे अमीर मुसलमानों की जो पाकिस्तान को खरीदने की ताकत रखते है। प्रसिद्ध मैगजीन फोबर्स के अनुसार ये मुस्लिम इतने अमीर है कि ये किसी भी देश के प्रधानमंत्री को ये अपने घर बुला सकते है।
1.अज़ीम प्रेमजी
अज़ीम प्रेमजी दुनिया के मशहूर आईटी कम्पनी विप्रो के संस्थापक है वर्तमान में अज़ीम प्रेमजी के पास 470 करोड़ यूएस डॉलर है, ये सबसे ज्यादा दान देने वाले भारतीय है और यह भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है।
2. यूसुफ अली
यूसुफ अली दुनिया के मशहूर लूलू इंटरनेशनल ग्रुप के मालिक है यूसुफ अली के दुनिया भर कई होटल है। भारत और एशिया का सबसे बड़ा और मशहूर शॉपिंग मॉल यूसुफ अली का ही है। वर्तमान में यूसुफ अली के पास 5.2 बिलियन यूएस डॉलर की सम्पति है।
3. यूसुफ़ ख़्वाजा हमीद
प्रसिद्ध दवाई निर्माता कम्पनी सिप्ला के मालिक यूसुफ़ ख़्वाजा हमीद भारत के तीसरे सबसे अमीर मुसलमान है। वर्तमान में इनके पास 2.7 बिलियन से भी अधिक की सम्पति है यूसुफ़ ख़्वाजा हमीद के पास इतना पैसा है की वह हवाई जहाज बनाने वाली कई कम्पनी खोल सकते है।
4.आज़ाद मूपेन
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है केरल में जन्मे आज़ाद मूपेन है आज़द दुनिया के प्रसिद्ध एस्टर डीएम हेल्थकेयर के संस्थापक है। दुनिया भर में इनके 200 से भी ज्यादा अस्पताल और मेडिकल सेंटर है वर्तमान में आज़ाद मूपेन के पास 1.4 बिलियन की धनसम्पत्ति है।
5. हबील खोराकीवाला
हबील दुनिया के प्रसिद्ध दवाई निर्माता कम्पनी वॉकहार्ट के संस्थापक है। आज यह कम्पनी भारत की सबसे बड़ी जेनरिक दवाई बनाने वाली कम्पनी है हबील के पास आज 1.3 बिलियन डॉलर की सम्पति है।