Home समाचार ब्रेस्ट कैंसर पीड़ितों के लिए गुड न्यूज, जांच होगी अब और आसान,...

ब्रेस्ट कैंसर पीड़ितों के लिए गुड न्यूज, जांच होगी अब और आसान, PGI चंडीगढ़ में लगी खास मशीन

44
0

ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए पीजीआई के रेडियोडायग्नोसिस डिपार्टमेंट में डिजिटल ब्रेस्ट टोमोसिनथिसिस (डीबीटी) मेमोग्राफी मशीन आई है। यह मशीन काफी एडवांस और नई तकनीक से लैस है। शनिवार को पीजीआई डायरेक्टर प्रोफेसर जगतराम ने इस मशीन का उद्घाटन किया। रेडियोडायग्नोसिस डिपार्टमेंट के एचओडी एमएस संधू का दावा है कि यह मशीन देश में चुनिंदा जगहों पर ही स्थापित है। इसे थ्रीडी मेमोग्राफी भी कहा जाता है। इस मशीन को न्यू ओपीडी के रेडियोलॉजी सेक्शन में इंस्टाल की गई है। इससे न सिर्फ चंडीगढ़ बल्कि हरियाणा, हिमाचल व पंजाब के मरीजों को लाभ मिलेगा।

संधु के मुताबिक, भारत में ब्रेस्ट कैंसर तेजी से फैल रहा है। इसकी जल्दी जांच व निदान के लिए मेमोग्राफी सबसे अच्छा इमेजिंग तौर-तरीका है। जो पारंपरिक मशीनें हैं, वे कुछ ब्रेस्ट में कैंसर का पता लगाने में सक्षम नहीं होती हैं। ऐसे केसों की जांच के लिए बाद में अल्ट्रासाउंड कराने की जरूरत पड़ती है। मगर थ्रीडी मेमोग्राफी रोगियों के ऊतकों को ओवरलैप कर साफ और स्पष्ट इमेज प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त थ्री डी मशीन ब्रेस्ट की कई छवियों को कैप्चर करती है, ताकि पूरे ब्रेस्ट का बेहतर मूल्यांकन हो सके। इस मशीन की यह भी एक खासियत है कि इसकी इमेजिंग के बाद बायोप्सी की भी कम जरूरत पड़ती है। प्रो. संधू ने बताया कि यह मशीन एक स्पेसिम रेडियोग्राफी यूनिट के साथ आती है, जो भारत में कहीं भी स्थापित होने वाली पहली ऐसी इकाई है।

इससे सकारात्मक ट्यूमर मार्जिन के मूल्यांकन के लिए ब्रेस्ट कैंसर के रोगियों में उन्नत शोध करने में मदद मिलेगी, जिससे रोगी देखभाल में लाभ होगा। इस मौके पर डायरेक्टर जगतराम ने मेमोग्राफी यूनिट के बाहर पौधरोपण भी किया।