Home व्यापार आज लॉन्च होगी सस्ती 7 सीटर Renault Triber, जानें- खासियत

आज लॉन्च होगी सस्ती 7 सीटर Renault Triber, जानें- खासियत

71
0

Renault कंपनी आज भारतीय ऑटो बाजार में आज बड़ा धमाका करने जा रही है. कंपनी अपनी नई कार Renault Triber लॉन्च करने जा रही है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है ये 7 सीटर कार है और इसकी कीमत बाजार में मौजूद दूसरी 7 सीटर कार की तुलना में बेहद कम होने की उम्मीद की जा रही है.

Renault Triber की बुकिंग 17 अगस्त से ही चल रही है. अगर आप रेनॉ की इस सेवन सीटर कार को खरीदना चाहते हैं तो 11 हजार रुपये की टोकन मनी के साथ बुकिंग करा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 5 लाख से 8 लाख रुपये के बीच होगी.

इन गाड़ियों से मुकाबला

दरअसल भारतीय बाजार में सेवन सीटर कार की खास डिमांड है, वैसे बाजार में ढेरों 7 सीटर कारें मौजूद हैं. लेकिन दावा किया जा रहा है कि बाजार में मौजूद तमाम गाड़ियों के मुकाबले Renault Triber सबसे सस्ता और शानदार विकल्प साबित हो सकता है. ट्राइबर रेनॉ क्विड और डस्टर के बीच के गैप को भरेगी. रेनॉ ट्राइबर का मुकाबला हुंडई की नई लॉन्च Grand i10 Nios, मारुति सुजुकी अर्टिगा से रहेगा.

डिजाइन भी है खास

Triber कंपनी का सुपर स्पेसियस और अल्ट्रा मॉड्यूलर प्रोडक्ट है. Renault Triber, Kwid के CMF-A प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड है. Triber में कंपनी ने ऐसा डिजाइन दिया गया है कि इसमें लोगों को ज्यादा स्पेस मिल सके. कंपनी का कहना है कि ट्राइबर की सीट्स को 100 से ज्यादा तरीके से एडजस्ट किया जा सकता है. रेनॉ ट्राइबर 4 मीटर से छोटी एमपीवी (मल्टी परपज व्हीकल) है.

कम कीमत में शानदार फीचर्स

Renault की इस सस्ती कार को भारत और फ्रांस की टीमों ने मिलकर डेवलप किया है. इंफोटेनमेंट सिस्टम में ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो का सपोर्ट भी दिया गया है. साथ ही यहां ऑन-बोर्ड नेविगेशन और कुछ इंटेलिजेंट फंक्शन जैसे- ड्राइविंग स्टाइल कोचिंग और ड्राइवर इकोनॉमी रेटिंग भी मौजूद हैं. रेनॉ ट्राइबर में डुअल-टोन कलर स्किम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 3.5-इंच LCD स्क्रीन और 7.9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. यानी ये सिस्टम Kwid, Lodgy, Duster और Captur के 7.0-इंच से बड़ा है.

सेफ्टी के लिए क्या-क्या है खास

सेफ्टी के नजरिये से Renault Triber में डुअल-फ्रंट एयरबैग, ABS, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं. Triber के हायर वेरिएंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा और ज्यादा एयरबैग्स भी मिलेंगे. मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Triber में Kwid के 1.0-लीटर (BR10) का अपग्रेडेड वर्जन, थ्री-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये इंजन इंटरनेशन मॉडलों जैसे Renault Clio और Dacia Sandero में उपयोग में लाया जाता है. लॉन्च के वक्त इस कार में केवल एक ट्रांसमिशन- 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलेगा.