Home समाचार घर में मिला दुर्लभ व बेहद जहरीला नाग, रेंजर का दावा- सैकड़ों...

घर में मिला दुर्लभ व बेहद जहरीला नाग, रेंजर का दावा- सैकड़ों साल पुराना

67
0

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले के मैलानी कस्बे में एक घर से दुर्लभ प्रजाति का सांप मिला है. यह सांप इतना जहरीला है कि इसके जहर की एक बूंद से सैकड़ों की जान जा सकती है. इस सांप का नाम तक्षक नाग (Takshak Snake) है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसकी उम्र 900 साल है. सांप को घर में देखकर लोगों में हड़कंप मच गया. बाद में वन विभाग (Forest Department) की टीम ने इसे दुधवा टाइगर रिज़र्व (Dudhwa Tiger Reserve) के जंगलों में छोड़ दिया गया. दरअसल, सोमवार देर रात एक व्यक्ति ने घर के आंगन में तक्षक नाग देखा तो हड़कंप मच गया. वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर लगभग 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तक्षक नाग को काबू में किया.

वन विभाग के डिप्टी रेंजर गणेश शुक्ला ने बताया कि यह दुर्लभ प्रजाति का तक्षक नाग है. यह सैकड़ों वर्ष पुराना व बेहद जहरीला सांप है. इसकी जहर की एक बूंद सैकड़ों लोगों की जान ले सकती है. उन्होंने बताया कि उनकी टीम ने तक्षक नाग को पकड़कर दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में छोड़ दिया है. तक्षक नाग का मिलना टाइगर रिजर्व के वन्यजीवन के लिए बेहद सुखद है.

शुक्ला ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि एक घर में सांप है. जब हम वहां पहुंचे तो हमने देखा कि यह तक्षक नाग है जो सैकड़ों वर्ष पुराना है. यह दुर्लभ प्रजाति का अत्यंत जहरीला सांप है. उन्होंने बताया कि यह आसानी से देखा नहीं जा सकता. मैलानी क़स्बा टाइगर रिज़र्व से सटा हुआ है. हो सकता है जंगल से निकलकर आबादी में आ गया हो. टाइगर रिज़र्व में इसकी मौजूदगी सुखद घटना है. वैसे वन्य जीव विशेषज्ञों का मानना है कि सांप की उम्र सैकड़ों साल की नहीं हो सकती. अलग-अलग सरीसृप की उम्र अलग-अलग होती है. सांप की लंबाई और उसके रहने के परिवेश पर उसकी उम्र तय होती है. सांप जितना लंबा होगा उसकी उम्र भी उतनी ज्यादा होती है लेकिन वह 900 साल नहीं हो सकती.