Home स्वास्थ अलसी खाने से होते है अनोखें लाभ, यहां जाने

अलसी खाने से होते है अनोखें लाभ, यहां जाने

64
0
  • फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होता है: अलसी के सबसे असाधारण लाभों में से एक यह है कि, इसमे उच्च स्तर में म्यूसीजियम गम सामग्री हैं। म्यूसीज एक जेल बनाने वाला फाइबर है जो पानी में घुलनशील है और आंत्र पथ पर इसका अविश्वसनीय प्रभाव है। म्यूसीज पेट में भोजन को छोटी आंत में बहुत जल्दी से खाली करने से बचा सकता है जो पोषक तत्व अवशोषण को बढ़ा सकता है।
  • वजन कम करने के लिए: चूंकि अलसी स्वस्थ वसा और फाइबर से भरे हुए हैं, इससे आपको बहुत अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी ताकि आप कुल मिलाकर कम कैलोरी खा सकें, जिससे वजन कम हो सकता है। ए.एल.ए वसा भी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए: अलसी बीज की घुलनशील फाइबर सामग्री पाचन तंत्र में वसा और कोलेस्ट्रॉल को जाल में डालती है ताकि इसे अवशोषित नहीं किया जा सके। घुलनशील फाइबर पित्त को भी फंसाता है, जो पित्ताशय की थैली में कोलेस्ट्रॉल से बना होता है।
  • कैंसर के लिए: अलसी में एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं। हाल के अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि अलसी स्तन, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। अलसी में उपस्थित लिग्नांस में प्रतिजन गुण होते हैं और ट्यूमर द्वारा नए रक्त कोशिकाओं के निर्माण को रोकते हैं।
  • त्वचा के लिए: अलसी और इसके तेल में कई त्वचा के अनुकूल पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। लिग्नान और ओमेगा 3 फैटी एसिड के उच्च स्तर, स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देते हैं और त्वचा रोगों को रोकते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा कोशिकाओं के स्वस्थ विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। अलसी में उपस्थित लिग्नांस शरीर में मौजूद डी.एन.एच.टी के स्तर को कम करके त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए सहायता करते हैं।
  • बालों के लिए: अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा बालों के लोच में वृद्धि करता है और उन्के टूटने की संभावना कम करता है। अलसी के विरोधी भड़काऊ गुण रूसी, एक्जिमा और अन्य स्कैल्प स्थितियों की संभावना को कम करते है। अलसी खोपड़ी में सीबम के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं, इस प्रकार फलक और रूसी को रोकते हैं।