Home स्वास्थ ब्‍यूटी से लेकर स्किन प्रॉब्लम्स तक त्वचा के लिए वरदान है एवोकाडो,...

ब्‍यूटी से लेकर स्किन प्रॉब्लम्स तक त्वचा के लिए वरदान है एवोकाडो, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

49
0

एवोकाडो वजन घटाने के लिए सुपर फूड है, यह तो आपने सुना ही होगा लेकिन इसके अलावा, एवोकैडो त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। एवोकाडो के आपकी त्‍वचा के लिए एक नहीं, बल्कि कई फायदे हैं। यदि आप अपने दैनिक आहार के सापथ एवोकैडो का इस्‍तेमाल त्‍वचा पर मसाज या फेस मास्क के तौर पर करते हैं, तो यह आपको मुलायम असैा चमकदार त्‍वचा देने में मदद करता है।

एवोकाडो एक सुपरफूड है, यह एक स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है, जो कि आपके वजन को कम करने के साथ दिल के लिए अच्छा माना जाता है। एवोकाडो पाया जाने वाला फट आपकी त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। एवोकाडो का तेल और इससे बना फेस मास्‍क दोनों ही आपको बेदाग, मुलायत और खूबसूरत त्‍वचा प्रदान करने में मदद करते हैं। आजकल खराब जीवनशैली और प्रदूषण के चलते त्‍वचा को कई समस्‍याओं से गुजरना पड़ता है, जिसमें यदि त्‍वचा की नियमित और सही देखभाल न की जाए, तो यह खराब हो सकती है। स्किन केयर की जहां बात आती है, तो आप सबके मन में सबसे पहले फैंसी और ट्रेंडी स्किन केयर व ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स ही आते हैं लेकिन इनका इस्‍तेमाल किये बिना आप स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए एवोकाडो का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपनी डाइट प्‍लान में एवोकैडो को शामिल करें और यहां हम आपको बता रहे हैं, कि कैसे त्वचा और ब्‍यूटी रेजीम के लिए एवोकाडो का इस्‍तेमाल करें।

एवोकाडो ऑयल मसाज

एवोकैडो का तेल प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपकी त्‍वचा को पोषण देता है। इसके लिए आप एवोकाडो ऑयल या फिर छिले हुए एवोकाडो को काटें और उससे निकले ऑयल को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने से यह आपके चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा और आंखो की सूजन, फाइन लाइन्‍स और झाईयों को दूर करने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढें: चमकती त्‍वचा पाने के लिए जानें स्किन टाइप के अनुसार सीरम का सही इस्‍तेमाल और फायदे

जंवा व दमकती त्‍वचा के लिए एवोकाडो फेस मास्‍क

एवोकाडो फेस मास्‍क आपकी त्‍वचा को मॉश्‍चराइज रखने के साथ आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद करेगा। क्‍योंकि एवोकैडो में त्‍वचा के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन्‍स मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण देने, हाइड्रेट रखने और नेचुरल ग्‍लो लाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एवोकाडो में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है, ये दोनों ही विटामिन स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह त्वचा आपकी त्‍वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को जैसी ढीली त्‍वचा, झुर्रिंयों को कम करता है। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मददगार हैं और त्‍वचा को जंवा बनाए रखने में मदद करते हैं।

फेस मास्‍क बनाने की विधि

  • एवोकाडो फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एवोकाडो को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें।
  • अब आप कटे हुए एवोकाडो को ग्राइंडर में डालें।
  • इसके बाद, इसमें 1 चम्‍मच नमक, 1-2 चम्‍मच चीनी, 2 चम्‍मच शहद और 1 अंडा डालें और ग्राइंड कर लें।
  • अच्‍छी तरह गाढ़ा पेस्‍ट बन जाने के बाद आप इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर अप्‍लाई करें।
  • 15-20 मिनट तक रखने के बाद आप अपना चेहरा धो लें।

इसे भी पढें: ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए अपने स्किन टाइप के अनुसार बनाएं स्‍ट्रॉबेरी फेस पैक

एवोकाडो स्‍क्रब

एवोकाडो में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होने की वजह से यह आपके चेहरे से कील-मुहासों को दूर करने में भी मदद करता है। पिंपल्‍स के पीछे की असल वजह चेहरे में जमा गंदगी और धूल मिट्टी होती है इसलिए आप एवोकाडो स्‍क्रब के रोजाना इस्‍तेमाल से पिंपल्‍स की जड़ को ही मिटा सकते हैं, यह स्‍क्रब चेहरे की डेड स्किन को साफ करेगा और चेहरे की रोजाना सही से सफाई करेगा व पिंपल्‍स की समस्‍या को कम करेगा। यह दाग-धब्‍बों को मिटाने के लिये तथा क्‍लीनिंग के लिये भी बहुत ही अच्‍छा है।

  • स्‍क्रब बनाने का तरीका
  • इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले 1-2 एवोकैडो लें और उन्‍हें उबाल लें।
  • अब आप इस उबले एवोकाडो को एक बाउल में डालें और इसमें 1 चम्‍मच नमक या ब्राउन शुगर मिलाकर मैश करे।
  • अब इससे अपने चेहरे को 3 से 4 मिनट के लिए स्‍क्रब करें।