Home जानिए बेहद फायदेमंद होता है एप्पल साइडर विनेगर, इन फायदों को जानकर रह...

बेहद फायदेमंद होता है एप्पल साइडर विनेगर, इन फायदों को जानकर रह जाओगे दंग

55
0

अगर आप अपने बालों के साथ-साथ अपनी स्किन को चमकाना चाहते है। तो आपके लिए एप्पल साइडर विनेगर किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां एप्पल साइडर विनेगर जो हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाता है और काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि यह न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बढ़ाता है। बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है। इसके अलावा भी एप्पल साइडर विनेगर के बहुत सारे फायदे होते है। तो आइए जानते है।

स्किन का पीएच लेवल खराब होने से कई तरह की स्किन से संबंधित समस्याएं होती है। जिन से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच विनेगर में दो चम्मच पानी मिलाकर इस टोनर का इस्तेमाल करें।

गर्मियों की सबसे बड़ी प्रॉब्लम सूरज की हानिकारक किरणे होती है। जिनसे हम सभी को टैनिंग की समस्या होती है। आप इनसे छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर की मदद ले सकते है। जी हां एक कटोरी में बराबर मात्रा में ठंडा पानी डालें और इसको प्रभावित स्थान पर लगाएं।

चेहरे पर जिद्दी मुंहासे हो गए है और हर कोशिश करने के बाद भी यह आपकी स्किन से जाने का नाम नहीं ले रहे है। तो आप यहां पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें ठंडे पानी में से मिलाकर रखने पर लगाएं और कुछ देर तक रखें और फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

गर्मियों के दिनों में बंद जूतों के अंदर अक्सर पैरों में बदबू हो जाती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि एक बाल्टी ठंडे पानी में दो से तीन चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर 10 मिनट तक उसके अंदर अपने पैरों को रखें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही उस बदबू की समस्या से निजात मिलेगा।

स्कैल्प की त्वचा को डिटॉक्स करने और बालों को सॉफ्ट करने शाइनी बनाने के लिए शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर करें और शैंपू के बाद से बालों पर लगाएं।