Home स्वास्थ तुलसी की पत्तियां को खाने से नहीं होती है दिल की बीमारी

तुलसी की पत्तियां को खाने से नहीं होती है दिल की बीमारी

70
0

आज के भाग दौड़ भरी जिंगगी में लोगों रके पास अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत कम वक्त होता है. लोग बीमार पड़ने पर तुरंत अंग्रेजी दवाईयों का सहारा ले लेते हैं. पर कई ऐसे धरेलू नुस्खे भी हैं जो आप को राहत पहुंचा सकती हैं.

इन्हीं में शामिल है तुलसी का पत्ता जो अपनी औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. तुलसी की पत्तियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. यदि प्रतिदिन तुलसी की पत्तियों को दूध में उबालकर पिया जाए तो बहुत से रोगों से खुद को बड़ी सरलता से बचाया जा सकता है.आईये जानते हैं वो पांच फायदे –

दमा के रोग में फायदेमंद – यदि आप सांस संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो दूध के साथ तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीएं. ऐसा करना दमा रोगियों के लिए बेहद लाभकारी साबित बोता है.

माइग्रेन से मिलती है राहत- दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पीने से सिर दर्द या माइग्रेन जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है. लगातार रूप से इस औषधि का सेवन इस समस्या को जड़ से अच्छा कर सकता है. अगर आप लगातार इस समस्या से परेशान रहते हैं तो आप चाय की स्थान प्रतिदिन दूध में तुलसी के पत्ते डालकर पीएं. ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादालाभ होगा.

तनाव व अवसाद से मुक्ति- तुलसी के पत्तों में ढेरों औषधीय गुण जाते हैं, जिसमें हीलिंग गुण भी शामिल होते हैं. अगर आप तनाव व डिप्रेशन जैसी समस्या से घिरे रहते हैं तो दूध में तुलसी की पत्तियों को उबाल लें व उसे पीएं. इस औषधि को पीने से मानसिक तनाव व चिंता दूर होती है साथ ही अवसाद की समस्या से उबरने में सहायता मिलती है.