Home समाचार इंजीनियर पिता व भाई ने किया तैयार बिना हेलमेट पहने स्कूटी नहीं...

इंजीनियर पिता व भाई ने किया तैयार बिना हेलमेट पहने स्कूटी नहीं होगी स्टार्ट…

51
0

हल्द्वानी में एक नाबालिग के पिता और भाई ने ऐसा हेलमेट तैयार किया है, जिसे न पहनने पर स्कूटी स्टार्ट ही नहीं होगी। अगर बीच रास्ते में हेलमेट उतारने की कोशिश की तो स्कूटी भी बंद हो जाएगी। खास किस्म का हेलमेट बनाने वाले पिता इंजीनियर है तो बड़ा बेटा भी उसी फील्ड की पढ़ाई कर रहा है।

ऐसे काम करेगी तकनीक : पवन के मुताबिक स्कूटी के इंजन में एक खास किस्म का ट्रांसमीटर लगाया गया। इसका रिसीवर हेलमेट में फीट किया गया। गाड़ी चलाने वाले के सिर पर जब तक यह हेलमेट नहीं होगा। इंजन को स्टार्ट होने का सिग्नल नहीं मिलेगा। चलती गाड़ी में अगर सेकेंड भर के लिए भी हेलमेट उतारा तो सिग्नल ऑफ होने की वजह से स्कूटी बंद हो जाएगी।

लगा एक माह का समय : इंजीनियर पवन के मुताबिक इस सिस्टम को तैयार करने में कई तकनीकी दिक्कतें भी सामने आई। इससे पिता-पुत्र का लगभग एक माह का समय लग गया। हेलमेट की दूसरी बड़ी खासियत यह है कि गाड़ी चोरी भी नहीं होगी। क्योंकि बगैर उस हेलमेट गाड़ी स्टार्ट ही नहीं हो सकती।

पारिवारिक सदस्य की हो चुकी है मौत : पवन के मुताबिक उनके एक रिश्तेदार की एक हादसे में जान चली गई थी। हादसे के दौरान हेलमेट नहीं पहनने की वजह से सिर पर गंभीर चोट आई थी। इसलिए सभी को दुपहिया वाहन चलाते समय बेहतर क्वालिटी का हेलमेट जरूर पहनना चाहिए।

यहां से मिली प्रेरणा

देवलचौड़ सत्यलोक कॉलोनी निवासी पवन वर्मा पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं। वह गुरुग्राम की कंपनी में कार्यरत है। बड़ा बेटा तनिष्क सोनी (19) गुजरात में बैचलर ऑफ डिजायन का कोर्स कर रहा है छोटा बेटा वृतांत (17) बिरला स्कूल में 12वीं का छात्र है। पवन के मुताबिक स्कूटी चलाते समय वृतांत कभी-कभार हेलमेट उतार देता था। इसके बाद इंजीनियरिग की पढ़ाई कर रहे तनिष्क ने ऐसा डिजायन तैयार किया जाए, जिससे बगैर हेलमेट पहने स्कूटी स्टार्ट ही न हो।