Home स्वास्थ जानिए काला नमक क्या है और शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है?...

जानिए काला नमक क्या है और शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है? कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी से पीड़ित जरूर पढ़ें..

111
0

काला नमक सेंधा नमक का ही एक प्रकार है। काले नमक को हिमालयन और ब्लैक सॉल्ट के नाम से भी जाना जाता है। जितना इसका स्वाद मजेदार होता है उतना ही यह औषधीय गुणों की खान है।
यह एक तरह का खनिज नमक है। इस नमक में सोडियम, क्लोराइड, सल्फर, आयरन, हाइड्रोजन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, लौह सल्फेट, ग्रेगेट, फेरिक ऑक्साइड जैसे 80 प्रकार के खनिज तत्व होते है।

जो संपूर्ण शरीर की रक्षा प्रणाली को दुरुस्त रखने में सक्षम है। सोडियम के कारण इसका टेस्ट नमकीन, आयरन के कारण गहरा बैंगनी या भूरा रंग और सल्फर इसकी गंध का कारण है।
प्रतिदिन काला नमक का प्रयोग सलाद के साथ करने से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के लेवल को नियत्रित रहता है और शरीर में मौजूदा गंदगी और टॉक्सिक मिनरल को यूरिन की मदद से दूर कर देता है। काला नमक अवसाद को कम करता है। इसी के साथ काला नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन का बैलेंस नियंत्रित बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने सहायक हैं।
यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद है। जो ह्रदय रोग की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा ब्लडप्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी काला नमक फायदेमंद माना गया है।
काला नमक बुरी सांस, दाँत व्हाइटनर या मुँह फ्रेशनर के उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

काला नमक मांसपेशियों की दर्दनाक ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है। काले नमक में पोटेशियम होता है, जो कि हमारी मांसपेशियों और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी तत्व होता है।