Home स्वास्थ अगर शरीर में हमेशा बनी रहती है थकान और कमजोरी, तो अभी...

अगर शरीर में हमेशा बनी रहती है थकान और कमजोरी, तो अभी शुरु कर दे इस चीज का सेवन…

162
0

लंबे समय से चले आ रहे बुखार या ज्यादा श्रम करने के बाद शरीर एकदम सुस्त सा महसूस करता है। शरीर में कमजोरी आने से इसका सीधा असर हमारी कार्यक्षमता पर पड़ता है। शहरी जीवन भागदौड़ भरा होता है जबकि वनांचलों में आदिवासियों की जीवनचर्या बेहत नियमित होती है साथ ही इनके भोजन और जीवनशैली में वनस्पतियों का बेजा इस्तेमाल होता है और शायद यही वजह है जिससे वनवासियों की औसत आयु आम शहरी लोगों से ज्यादा होती है। लगातार कंप्यूटर पर बैठे रहना, खानपान के समय में अनियमितता और तनाव भरा जीवन मानसिक और शारीरिक तौर से थका देता है। इस सप्ताह आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहा हूं जिनका इस्तेमाल कर आप भी शरीर की थकान और तनाव को दूर तो कर ही सकते हैं साथ ही नियमित जीवनशैली अपनाकर स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। यदि आपके भी शरीर में कमजोरी और थकान बनी रहती है तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं। जिसका सेवन रोजाना करने से आप अपनी थकान और कमजोरी को दूर कर सकते हैं।

आज हम आपको शहद के फायदे बताने जा रहे हैं। शहद ग्लूकोज़, फलशर्कर और खनिजों जैसे लोहा, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम से परिपूर्ण होता है।शहद विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5 और बी -6 से समृद्ध है। इसके साथ ही शहद रोगाणु रोधक, प्रतिजीवाणु और अन्य औषधीय गुणों से भरपूर हैं। जो आपके शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है अगर आप खाली पेट 2 चम्मच शुद्ध शहद खाएंगे तो इससे आपको काफी फायदे होंगे।
यदि शरीर में कमजोरी बनी रहती है या आपको अपने काम करने में आलस बना रहता है तो आपको सुबह शहद का सेवन अवश्य करना चाहिए। जिससे आपके शरीर को ऐसे कहीं पोषक तत्व मिलेंगे। जिनसे आपकी थकान और कमजोरी दूर हो जाएगी और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रहेगा।