Home जानिए आपका ब्लड ग्रुप, आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है जनिए..

आपका ब्लड ग्रुप, आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है जनिए..

139
0

रक्त समूह या रक्त प्रकार, रक्त का एक वर्गीकरण है जो रक्त की लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर पर पाये जाने वाले पदार्थ मे वंशानुगत प्रतिजन की उपस्थिति या अनुपस्थिति पर आधारित होता है। रक्त प्रणाली के अनुसार यह प्रतिजन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोप्रोटीन, या ग्लाइकोलिपिड हो सकते हैं और इनमे से कुछ प्रतिजन अन्य प्रकारों जैसे कि ऊतकों और कोशिकाओं की सतह पर भी उपस्थित हो सकते हैं। अनेक लाल रक्त कोशिका सतह प्रतिजन, जो कि एक ही एलील या बहुत नजदीकी रूप से जुड़े जीन से उत्पन्न हुए हैं, सामूहिक रूप से रक्त समूह प्रणाली की रचना करते हैं।

ए ब्लड ग्रुप
जिन व्यक्तियों का ब्लड ग्रुप ए होता है, वह बहुत ही शांत स्वभाव के होते है। ये लोग हर काम के लिये भरोसेमंद होते है इसलिए आप आसानी से इनपर विश्‍वास कर सकते है। ये लोग फालतू के लड़ाई-झगड़ो से बचते है । ऐसे लोगो मे नेतृत्व करने की क्षमता बहुत ही ज्यादा होती है ये अच्छे लीडर साबित होते हैं। लेकिन इनको अगर कोई बात पसंद नहीं आती तो ये गुस्सा भी बहुत जल्दी हो जाते है । ये लोग अपने कॅरियर को लेकर बहुत ही जुनूनी होते है और अक्सर काम की अधिकता के कारण बहुत जल्दी तनाव में भी आ जाते है। ये लोग गिने-चुने लोगों को ही अपना दोस्त बनते है इसलिए इनका फ्रैंड सर्किल ज्यादा बड़ा नही होता।

बी ब्लड ग्रुप
बी ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति बहुत ही बातूनी किस्‍म के होते हैं, इन लोगो को अपनी बाते दूसरो को सुनना बहुत पसंद होता है लेकिन ये लोग दूसरो की बाते सुनने मे बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं रखते। ये लोग बहुत ही मिलनसार और खुले विचारों वाले होते है। ये लोग जिस भी काम में हाथ डालते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते है। किसी काम को अधूरा छोड़ना इन्हे बिल्कुल भी पसंद नहीं । बी ब्लड ग्रुप वाले लोग बहुत ही जिद्दी स्वभाव के होते हैं अगर ये किसी बात से रूठ जाए तो इन्हें मनाना आसान नहीं होता । ये लोग थोडे स्वार्थी स्वभाव के भी होते हैं। दूसरों की मदद करने से बचते रहते है लेकिन अपने करीबी लोगो की मदद जरुर करते है । अपने मेहनती और मिलनसार स्वभाव के कारण अपनी हर इच्छा को पुरा करने मे भी समर्थ होते हैं।

एबी ब्लड ग्रुप
एबी ब्लड ग्रुप वाले लोग दिमाग के बहुत तेज़ होते है इन्हें आप स्मार्ट और इंटेलिजेंट कह सकते हैं । ये लोग उन सभी बातों को समझ लेते है जिन्हे जिन्‍हें आमतौर पर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे लोगों को समझना बहुत मुश्किल होता है क्यूंकि किसी को नहीं पता कि वे कब क्‍या सोच सकते हैं। ये लोग आसानी से किसी पर भरोसा नहीं करते।एबी ब्लड ग्रुप वाले लोग बहुत अच्छे और सच्चे दोस्त साबित होते हैं। ये छल कपट से बहुत दूर रहते है यानि दिल के बहुत साफ होते है । जैसे इनकी अंतरात्मा होती है, वैसे ही ये खुद को दर्शाते है।

ओ ब्लड ग्रुप
ओ ब्लड ग्रुप वाले लोग पैदा ही दूसरे लोगों की मदद करने के लिए होते है । ये लोग दूसरों की मदद करने मे कभी पीछे नहीं हटते है लेकिन ओ निगेटिव ब्‍लड ग्रुप वाले लोग दूसरों के बारे में अधिक नहीं सोचते। ओ ब्लड ग्रुप वाले लोग स्वभाव से बहुत ज्यादा पॉजिटिव और कॉन्फिडेंट होते हैं। ये लोग बहुत ज्यादा मेहनती और दूसरों को खुश रखने वालो मे से होते है । इनमे एक अच्छे लीडर बनने के सारे गुण मौजूद होते हैं । ये लोग अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने में बहुत हिचकिचाते हैं। ये लोग काफी जिद्दी और भावुक होते है।

तो दोस्तो, आप आसानी से किसी भी व्यक्ति का स्वभाव उसके ब्लड ग्रुप से जान सकते है इसके लिए आपको कोई ज्योतिष विद्या सिखने की भी जरुरत नही।