Home छत्तीसगढ़ ज्योतिनंद दुबे: विधानसभा अध्यक्ष की पत्नी को मात देने की तैयारी

ज्योतिनंद दुबे: विधानसभा अध्यक्ष की पत्नी को मात देने की तैयारी

36
0

छत्तीसगढ़ की ऊर्जाधानी कही जाने वाली कोरबा में बीजेपी ने नये चेहरे को मौका दिया है. बीजेपी ने खाद्य आयोग के पूर्व अध्यक्ष ज्योतिनंद दुबे को कोरबा लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. ज्योतिनंद दुबे का सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत से है. कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री चरणदास महंत की पत्नी हैं. कोरबा से विधानसभा अध्यक्ष की पत्नी को मात देने की तैयारी में ज्योतिनंद दुबे हैं.

कोरबा से बीजेपी के सीटिंग सांसद डॉ बंशीलाल महतो का टिकट काटकर दुबे को पार्टी ने प्रत्याशी घोषित किया. टिकट घोषणा के बाद कई कार्यकर्ता आश्चर्य भी हुए. सोशल मीडिया में कार्यकर्ताओं ने अपनी भड़ास भी निकाली. वर्तमान सांसद डॉ. महतो ने प्रत्याशी को लेकर कहा कि पार्टी का निर्णय सर्वोपरि है. एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे.

17 साल मजदूरी फिर विधानसभा चुनाव में हार के बाद खाद्य आयोग का अध्यक्ष ज्योतिनंद को बनाया गया. ज्योतिनंद दुबे कोरबा के दीपका क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं. 11वीं तक शिक्षा लेने के बाद 17 साल तक दुबे एसईसीएल के खदान में बतौर मजदूर रहे. इसके बाद काम छोडक़र भाजपा से जुड़े. भाजपा ने 2008 में कटघोरा विधानसभा से दुबे को टिकट दिया, लेकिन बोधराम कंवर ने लगभग साढ़े 6 हजार वोट से दुबे को पराजित कर दिया था.

इसके बाद दुबे को हस्तशिल्प कला बोर्ड का सदस्य बनाया गया. दुबे ने 2013 के विधानसभा चुनाव में भी कटघोरा से टिकट मांगी थी, लेकिन टिकट नहीं मिलने पर ज्योतिनंद दुबे को रमन सरकार में खाद्य आयोग का अध्यक्ष बनाया गया था. 2018 के विधानसभा चुनाव में भी दुबे कटघोरा से टिकट मांग रहे थे, लेकिन उनको टिकट नहीं मिल सकी थी. दुबे के भाई नगर पालिका दीपका में वर्तमान अध्यक्ष हैं.