Home समाचार छिंदवाड़ा लोकसभा रिजल्ट: मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ जीत की ओर बढ़े

छिंदवाड़ा लोकसभा रिजल्ट: मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ जीत की ओर बढ़े

33
0

लोकसभा चुनाव 2019 में मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट के नतीजे आ रहे हैं. राज्य काफी अरसे से भाजपा के गढ़ के तौर पर पहचाना जाता है लेकिन मप्र की ये सीट कांग्रेस का गढ़ रही है क्योंकि पिछले 35 सालों से कमलनाथ ही यहां से जीतते रहे हैं. इस बार उनके बेटे नकुलनाथ इस लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. छिंदवाड़ा से नतीजे आ रहे हैं और कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ बाज़ी मारते दिख रहे हैं. भाजपा प्रत्याशी नत्थन शाह के मुकाबले नाथ इस सीट पर जीत रहे हैं. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर चौथे चरण की मतगणना भी पूरी हो चुकी है. चौथे राउंड तक मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ 4429 वोट से आगे हैं.

पिता की छाया से निकलने की जुगत

छिंदवाड़ा लोकसभा इलेक्शन रिजल्ट

पार्टीमतदान हुआवोट प्रतिशतप्रत्याशी का नाम
INC28769246.76%Nakul Kamal Nathआगे
BJP26531343.12%Nathansaha Kawreti
ABGP229733.73%Manmohan Shah Batti
NOTA108701.77%Nota
BSP61881.01%Gyaneshwar Gajbhiye
IND60070.98%Hemendra (Bunty) Gohar
IND37050.60%Subhash Shukla
GGP26920.44%Advocate Rajkumar Saryam
IND24410.40%Rameshwar Dhurve
IND16720.27%Dhaniram Yaduwanshi
IND16510.27%Dinesh Singh Uikey
RAMP12630.21%M. P. Vishwakarma (Munna Prasad)
IND10770.18%Jogilal Irpachi
IND9350.15%Uikey Ramdas
ANSP7810.13%Rajesh Tantrik

राजनीतिक करियर की शुरूआत में ही नकुलनाथ लोकप्रिय हैं. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल अब पूरी तरह सक्रिय राजनीति में हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में नकुल अपने पिता की पारंपरिक सीट छिंदवाड़ा से मैदान में हैं. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट देश और मध्य प्रदेश की सबसे चर्चित सीट मानी जाती है. यहां पर पिछले पैंतीस सालों से पूर्व केंद्रीय मंत्री और वर्तमान मुख्यमंत्री कमलनाथ जीत दर्ज करते आए हैं.

नकुलनाथ पिछले कई महीनों से छिंदवाड़ा और मध्य प्रदेश की राजनीति में चर्चा का विषय बने. जब कमलनाथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तभी यह तय था कि छिंदवाड़ा सीट से अगले प्रत्याशी नकुल ही होंगे. इसके बाद कांग्रेस ने बाकायदा नकुल के नाम की घोषणा की और उन्हें प्रत्याशी बनाया. माना गया कि इस सीट पर नकुलनाथ को जीत दर्ज करने में कोई कठिनाई नहीं होगी.

नकुल कमलनाथ के बड़े बेटे हैं. हालांकि उनके व्यक्तिगत जीवन की तस्वीरें बहुत कम सामने आती हैं लेकिन कमलनाथ के बाद उनका पूरा बिजनेस नकुल ही संभालते हैं. कमलनाथ के छिंदवाड़ा के सभी प्रोजेक्ट्स नकुल की ही देखरेख में रहे. नकुल विदेश में भी अपने पिता के साथ जाते रहते हैं.

पिता और पुत्र की जोड़ी
नकुलनाथ की पढ़ाई के बारे में कोई ठोस जानकारी कहीं नहीं है. इस बार जब छिंदवाड़ा से अपना नामांकन भर रहे थे तो भी उन्होंने अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी नहीं दी थी और वह कॉलम खाली छोड़ दिया था. छिंदवाड़ा के लोग नकुलनाथ को प्यार से नकुल कहते हैं. वो ज्यादातर चुप ही रहते हैं.अभी नकुल का राजनीतिक करियर शुरू ही हुआ है. फिर भी वो लोकप्रिय हैं. उनके काम करने का तरीका उनके पिता से ही मिलता जुलता है. उनके बोलने का स्टाइल भी पिता जैसा है. छिंदवाड़ा की सभी विधानसभाओं में वे लोगों की समस्या सुनते हैं और सुलझाने की पूरी कोशिश करते हैं. स्थानीय विधायक नकुल के ही संपर्क में ज्यादा रहते हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले नकुल की सियासी लॉन्चिंग की पहली झलक भी सामने आई थी. जब मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा पहुंचे तो नकुल भी उनके साथ मौजूद थे और कमलनाथ की मौजूदगी में ही नकुल के समर्थन में जमकर नारे लगे. समर्थकों की ओर से जोर शोर से ‘हमारा सांसद कैसा हो नकुलनाथ जैसा हो’ के नारे लगाए गए.