Home छत्तीसगढ़ तेज हवाओं के साथ बारिश, मध्य छत्तीसगढ़ में भी Fani का असर

तेज हवाओं के साथ बारिश, मध्य छत्तीसगढ़ में भी Fani का असर

52
0

फणि चक्रवात का असर मध्य छत्तीसगढ़ में भी शाम के वक्त दिखाई देने लगा। अचानक मौसम में बदलवाद आया।

तेज हवाओं के साथ घने काले बादल छा गए और बारिश होने लगी। इसके कुछ समय बाद सूरज भी नजर आने लगा। करीब 80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। राजधानी रायपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों में इसका असर दिखा, जबकि उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ में मौसम सामान्य रहा।

पश्चिम की ओर से आ रही गर्म हवाओं के चलते छत्तीसगढ़ पहुंचते तक फणि का असर कमजोर पड़ गया। चक्रवात को गर्म हवाओं ने उत्तर की ओर धकेल दिया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कुछ इलाकों में आगामी 24 घंटे के दौरान गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

तेज हवा पानी से बचने के लिए सरस्वती नगर बस डिपो के पास खड़े एक युवक पर लोहे का होर्डिंग्स गिर गया। इससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। युवक की पहचान हगनु निषाद 24 वर्ष कोटा मस्जिद के पास का निवासी है उसकी कमर और सर पर गंभीर चोटें हैं। सरस्वती नगर थाना इलाके का मामला है।

फणि चक्रवात के असर से शुक्रवार को दिन भर बदली छाई रही। शाम को रायपुर, बिलासपुर और कई शहरों में तेज हवाएं चलीं, जिसकी रफ्तार 40-45 किमी प्रतिघंटा तक रही। हवा के प्रभाव से शहर में दर्जन भर से अधिक पेड़ गिरे। कई क्षेत्र ब्लैकआउट हो गए। पुलिस, होमगार्ड, 108 संजीवनी की टीमों ने मोर्चा संभाला और सड़क पर गिरे पेड़ों को हटाकर यातायात की बहाली की।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार की शाम भी प्रदेश का मौसम बदलेगा। तेज हवा, आंधी-तूफान और बारिश भी हो सकती है। खासकर उत्तर-पूर्वी छत्तीसगढ़ में। तूफान गुजरने के बाद पांच मई से पारा एक बार फिर बढ़ना शुरू होगा।