Home प्रदेश मध्य प्रदेश में तीन करोड़ की नकदी और पौने तीन करोड़ की...

मध्य प्रदेश में तीन करोड़ की नकदी और पौने तीन करोड़ की शराब जब्त

93
0

भोपाल. चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक प्रदेश में तीन करोड़ रुपए से ज्यादा की अवैध नकदी जब्त हो चुकी है. इसी तरह पौने तीन करोड़ रुपए की शराब, 14 लाख रुपए के मादक पदार्थ और सवा करोड़ रुपए से ज्यादा के वाहन और हथियार भी जब्त किए जा चुके हैं.

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का काम नामांकन दाखिले के अंतिम दिन से दस दिन पहले तक चलेगा. अभी तक नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए सात लाख आवेदन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को जिलों के माध्यम से मिले हैं. उधर, चुनाव याचिका की वजह से उलझी 24 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल लोकसभा चुनाव में होगा. हाईकोर्ट ने इसकी इजाजत दे दी है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने पत्रकारवार्ता में बताया कि दस मार्च को आचार संहिता लागू होने के साथ ही पूरे प्रदेश में अवैध नकदी, शराब, मादक पदार्थ, वाहन और हथियारों की धरपकड़ का अभियान चल रहा है. एक लाख 17 हजार 215 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है.

कुल मिलाकर सात करोड़ 60 लाख रुपए मूल्य की अवैध शराब, नकदी, मादक पदार्थ, वाहन और हथियार जब्त किए जा चुके हैं. मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम हर चरण में नामांकन की अंतिम तारीख से दस दिन पहले तक चलेगा.

अभी तक नाम जोड़ने के लिए 3.64 लाख, हटाने के 71 हजार 875, संशोधन के लिए एक लाख 46 हजार और विधानसभा क्षेत्र में निवास परिवर्तन के लिए 25 हजार 806 आवेदन मिले हैं. एक अप्रैल से सभी जिलों में मतदाता परिचय पत्र उपलब्ध कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. वहीं, मतदाता जागरुकता के लिए सोशल मीडिया के जरिए साप्ताहिक गतिविधियां चलाई जाएंगी. इसके लिए कैलेंडर का सोमवार को विमोचन किया गया.

राजनीतिक दलों ने 323 शिकायतें की

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि एक जनवरी से अभी तक तीन हजार 715 शिकायतें मिली हैं. इनमें से तीन हजार 73 का निराकरण भी हो चुका है. राजनीतिक दलों से 323 शिकायतें मिली थीं, इनमें सिर्फ 57 ही कार्रवाई के लिए बची हैं.