Home समाचार आज जारी होगी नए सिक्कों की श्रृंखला, एक से बीस रुपये के...

आज जारी होगी नए सिक्कों की श्रृंखला, एक से बीस रुपये के सिक्के शामिल

63
0

कानपुर। एक रुपये से लेकर बीस रुपये तक के सिक्कों की नई श्रृंखला आज (गुरुवार) जारी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सिक्कों का सेट पीएमओ में जारी करेंगे। इन सिक्कों का निर्माण देश की चारों टकसाल, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा में होगा। सिक्कों की नई श्रृंखला जारी होने के बाद वर्तमान में प्रचलित सिक्के यथावत प्रचलन में रहेंगे।

बता दें, दैनिक जागरण ने जनवरी माह में ही बीस रुपये के सिक्के के साथ एक रुपये से दस रुपये तक के सिक्कों की नई श्रृंखला जारी किए जाने की खबर प्रकाशित की थी। नेत्र दिव्यांगजन की समस्याओं को ध्यान में रखकर निर्मित किए जा रहे इन सिक्कों पर भारत सरकार की योजनाओं को थीम के रूप में रखा गया है। इसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया और कृषि भारत शामिल है।

इनमें एक रुपये, दो रुपये, पांच रुपये और दस रुपये के सिक्के तो हैं ही, बीस रुपये का नया सिक्का भी शामिल है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 2011 के बाद जारी सिक्कों के डिजाइन और उन्हें पहचानने में परेशानी की कई शिकायतें नेत्र दिव्यांगजनों ने की थी।

पहले भी हो चुका है बदलाव भारत सरकार इससे पूर्व 2011 में सिक्कों के डिजाइन में बदलाव कर चुकी है। उसी वर्ष सिक्कों में रुपये का चिह्न शामिल किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here