Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : स्वच्छता दूतों की मेहनत से जशपुर ने पाया ये सम्मान,...

छत्तीसगढ़ : स्वच्छता दूतों की मेहनत से जशपुर ने पाया ये सम्मान, देश में आया अव्वल

36
0

जशपुरनगर। दिल्ली के विज्ञान भवन में बुधवार को आयोजित एक समारोह में जशपुर नगरपालिका को स्वच्छता रैकिंग में राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। जशपुरनगर को स्वच्छता के जरिए रोजगार उपलब्ध कराने के मामले में पूरे देश में नंबर एक का सम्मान मिला।

इस सम्मान को हासिल करने में स्वच्छता दूतों की बड़ी भूमिका रही, लेकिन हैरानी की बात है कि रात के समय भी कड़ी मेहनत कर शहर की नियमित सफाई करने वाले इन कामगारों को ही इस सम्मान के विषय में जानकारी नहीं है। ठंड, गर्मी और बरसात.. हर तरह के मौसम में ये कामगार दिन-रात ड्यूटी पर तैनात रहते हैं और शहर को साफ करने में अपना योगदान देते हैं। उन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं है कि उनके कार्य को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिला है।

रात्रिकालीन सेवा देने वाले परदेसिया राम ने बताया कि वो रात 8 बजे जशपुर नगरपालिका की सड़कों पर सफाई के लिए निकल जाते हैं। इसके लिए वह अपने घर से करीब 10 किलोमीटर चलकर हर दिन जिला मुख्यालय आते हैं। रात 8.00 से लेकर 11 बजे तक सड़कों की सफाई करने के बाद आपातकालीन रात्रि ड्यूटी भी करते हुए अगले दिन सुबह 11 बजे घर वापस लौटते हैं।

इन स्वच्छता दूतोंं की एक बड़ी शिकायत भी है कि उन्हें जो मानदेय बोला गया था और जो अपेक्षित है वो मानदेय भी नहीं मिलता। उनके मुताबिक जो मानदेय मिलता है वो भी समय पर नहीं मिलता। स्वच्छता दूत परदेसिया ने यह भी बताया कि वह लोगों से अपेक्षा करते हैं कि नगर को स्वच्छ बनाए रखने में आम लोग उसकी मदद करें। नियत स्थान पर ही कचरा फेंके और प्रयास करें कि बेवजह गंदगी ना हो। वहीं परदेशिया राम ने राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त होने की जानकारी पर खुशी जाहिर की। इसके साथ ही उन्हें व्यवस्था से थोड़ी शिकायत भी है। उन्होंने कहा कि जिनकी मेहनत पर यह सम्मान मिला है, उन सफाई मित्रों के बीच यह खुशखबरी अधिकारियों द्वारा बांटी जानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here