Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : शहर से 25 किलोमीटर दूर बना दिया परीक्षा केंद्र, पालक...

छत्तीसगढ़ : शहर से 25 किलोमीटर दूर बना दिया परीक्षा केंद्र, पालक नाराज

172
0

शनिवार दो मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा प्रारंभ हुई। शहर के मेनोनाइट इंग्लिश मीडियम स्कूल में छह विद्यालयों से विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होने पहुंचे। परीक्षा सुबह 10:30 से 1:30 के मध्य हुई। इस बार शहर से 25 किलोमीटर दूर केंद्र बनाने को लेकर पालक नाराज दिखे। उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि शहर में ही केंद्र बनाया जाना था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों ने शनिवार को अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र हल किया। बारहवीं कक्षा के लिए कक्षा में 195 छात्रों का नाम दर्ज था, जिसमें से दो छात्र अनुउपस्थित रहे। 193 ने परीक्षा दी। इसी तरह कक्षा दसवीं की परीक्षा के लिए 320 छात्रों का पंजीयन था। सभी छात्र उपस्थित हुए, और उन्होंने कंप्यूटर विषय की परीक्षा दी। इस परीक्षा में केन्द्रीय विद्यालय धमतरी, जवाहर नवोदय विद्यालय कुरूद, महानदी एकेडमी नगरी, विद्याकुंज धमतरी, सेंट मैरी इंग्लिश मीडियम स्कूल के विद्यार्थी शामिल हुए।

परीक्षा केंद्र प्रभारी ने बताया कि परीक्षा को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा दो अप्रैल को संपन्न होगी। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 10 कमरों में आयोजित हुई। 18 शिक्षकों की निरीक्षण के लिए लगाई गई थी।

परीक्षा केंद्र बदले जाने से बच्चों को इस बार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व में यहां के विद्यार्थी इसी विद्यालय में परीक्षा दिलाते आ रहे थे। लेकिन इस बार यहां मेनो नाईट इंग्लिश मीडियम स्कूल के विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र, जवाहर नवोदय विद्यालय को बना दिया गया है। इसके चलते जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र यहां और मेनो नाईट स्कूल के छात्र कुरूद के नवोदय विद्यालय में परीक्षा देने गए।

पालकों ने कहा कि परीक्षा केंद्र की दूरी बढ़ने से छात्र-छात्राओं को केंद्र तक पहुंचने में परेशानी होती है। पूर्व की तरह परीक्षा केंद्र शहर में ही बनाया जाना चाहिए। इस बार शहर से 25 किलोमीटर दूर कुरूद के स्कूल में केंद्र बनाने का निर्णय गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here