नई दिल्ली – ब्रिटेन की फार्मा कंपनी AstraZeneca की कैंसर की दवा Enhertu ने साल 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली नई दवा रही। लॉन्च के पहले साल में ही इसकी बिक्री लगभग 58 करोड़ रुपये रही। कैंसर की दवा का सबसे ज्यादा बिकना देश में इस बीमारी के बढ़ते मामलों को भी दर्शाता है। IQVIA के ताजा आंकड़ों से पता चला है कि सालभर में दवाओं के 3,100 से ज्यादा नए ब्रांड बाजार में आए। इन सभी ने मिलकर 1,097 करोड़ रुपये की बिक्री की। पिछले साल सबसे ज्यादा दवाएं हृदय रोग, मधुमेह और विटामिन एंड मिनरल्स कैटगरी में लॉन्च हुई। इससे यह भी पता चलता है कि देश में सबसे ज्यादा कौन सी बीमारियां फैली हुई हैं।
AstraZeneca के Enhertu (trastuzumab deruxtecan) के बाद देश की सबसे बड़ी दवा कंपनी सन फार्मा का नंबर आता है। इस कंपनी ने 18 नए ब्रांड के साथ 50 करोड़ रुपये की बिक्री हासिल की। डॉ रेड्डीज ने 51 ब्रांड के साथ 45 करोड़ रुपये की बिक्री की। पिछले 12 महीनों में लॉन्च हुए ब्रांड्स में, पेट की बीमारियों की दवाओं ने सबसे ज्यादा कमाई की। 394 ब्रांड्स से 167 करोड़ रुपये की बिक्री हुई। इसके बाद कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं (anti-neoplast/immunomodulator) का नंबर आता है। 94 ब्रांड्स से 150 करोड़ रुपये की बिक्री हुई। विटामिन और मिनरल्स ने 505 ब्रांड्स से 126 करोड़ रुपये की बिक्री की।
सबसे ज्यादा बिकने वाली दवा
पूरे दवा बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड एंटीबायोटिक Augmentin या मधुमेह की दवा Mixtard रही। इनकी हर महीने बिक्री लगभग 75-80 करोड़ रुपये रही। देश का दवा का बाजार 2.2 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का है। इसमें 8% से थोड़ी ज्यादा की वृद्धि हुई है। जनवरी में दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण 5% से ज्यादा की वृद्धि हुई। नए उत्पादों के आने से 2.6% और बिक्री की मात्रा बढ़ने से 0.9% की वृद्धि हुई। GSK की Augmentin दवा 830 करोड़ रुपये की कमाई के साथ नंबर 1 ब्रांड बना रहा। पिछले 12 महीनों में इसमें 9.3% की वृद्धि हुई।