Home देश सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान, इतने दिनों तक लटकेंगे ताले,...

सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान, इतने दिनों तक लटकेंगे ताले, इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला

79
0

इम्फाल  – देश के कई राज्यों में इन दिनों मौसम का मिजाज बदल हुआ है। भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों भारी बारिश हो रही है। मणिपुर के इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व जिलों में लगातार बारिश के कारण दो प्रमुख नदियों के तटबंध टूटने के बाद कई स्थानों पर बाढ़ आ गई है। बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए बुधवार को सभी सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है। वहीं स्कूल-कॉलेजों को गुरुवार तक के लिए बंद कर दिया गया है। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने इसकी घोषणा की है।

पिछले कुछ दिनों में लगातार बारिश के कारण मणिपुर में नदियां उफान पर हैं, जिससे इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व, कांगपोकपी, सेनापति, थौबल और बिष्णुपुर जिलों में कई जगहें जलमग्न हो गई हैं। इम्फाल पश्चिम में सिंगजामेई ओइनम थिंगल में इम्फाल नदी के तटबंध तथा इम्फाल पूर्व में केइराओ के कुछ हिस्सों और कोंगबा इरोंग में कोंगबा नदी के तटबंध टूट गए हैं। भारत-म्यांमा सड़क का तीन किलोमीटर से अधिक हिस्सा बाढ़ के पानी में डूब गया है और 1,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

मणिपुर में केवल बारिश ही नहीं, ओलावृष्टि ने लोगों को परेशान कर रखा है। कुछ दिनों से बारिश के साथ-साथ लगातार ओलावृष्टि हो रही है। रविवार को हुई इस तरीके की घटना में इम्फाल पश्चिम के कांचीपुर और तेरा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। ओलों से टिन की छतों पर छेद हो गए हैं तो वहीं तेज हवाओं के कारण विभिन्न इलाकों में कच्ची झोपड़ियां उड़ गईं। कई इलाकों में ओले पड़ने से मोटी सफेद चादर बिछ गई। फिलहाल पूरे प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि से राहत और बचाव कार्य जारी है।