Home छत्तीसगढ़ हतारी वंदन योजना का लाभार्थी बनने की शर्तें, सीएम साय 1 जुलाई...

हतारी वंदन योजना का लाभार्थी बनने की शर्तें, सीएम साय 1 जुलाई को जारी करेंगे पांचवीं किस्त…

28
0

रायपुर – छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पांचवीं किश्त एक जुलाई को जारी होगी. प्रदेश के सीएम विष्णु देव साय सोमवार को पांचवीं किस्त जारी करेंगे. इस योजना के अंतर्गत लगभग करीब 70 लाख महिलाओं के खाते में मुख्यमंत्री साय 653 करोड़ 84 लाख रुपए ट्रांसफर करेंगे. आपको बताते हैं कि कौन इसके पात्र हो सकते हैं.

कौन- कौन होंगे इस योजना के पात्र

महतारी वंदना योजना के लिए पात्र होने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए. इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के निवासी महिला ही उठा सकती हैं. साथ ही आवेदक महिला विवाहित होनी चाहिए. अविवाहित महिलाएं महतारी वंदना योजना 2024 के लिए पात्र नहीं हैं,केवल विवाहित महिलाएं को ही इसका लाभ मिल सकता है. इस योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदक की आयु 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना के पैसे आपको सीधे आपके बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं, इसलिए आपके नाम बैंक में खाता होना आवश्यक है.
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए. ये कुछ शर्ते हैं जिन्हें पूरा करके आप महतारी वंदन योजना का लाभ उठा सकते हैं.

हर महीने मिलेंगे हजार रुपए

आपको बता दें मुख्यमंत्री साय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के अनुरूप विवाहित माताओं-बहनों को हर महीने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 1000 रुपए देने का वादा किया था. जिसे शपथ लेने के तीन महीने के भीतर ही शुरू किया गया था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किश्त जारी की थी.

इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को सालाना 12,000 रुपए मिलते हैं, जो 1000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से वितरित किए जाते हैं, जिसका उद्देश्य विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं के बीच आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है.
करीब 70 लाख महिलाओं को होगा इसका लाभ

इस योजना से प्रदेश की बहुत सारी महिलाओं को लाभ हो रहा है. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदना योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को 1000 रुपए की मासिक सहायता प्रदान करना है. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाया जा सके. प्रदेश में इस योजना के लिए 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया था और पात्र लाभार्थियों को 1 मार्च, 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध किया गया था.