Home खेल IND vs AUS: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम...

IND vs AUS: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टेस्ट में चटाई धूल

25
0
46 साल से जो नहीं हुआ. हरमनप्रीत कौर की टीम ने वो कर दिखाया. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को महिलाओं के टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हरा दिया है. भारत ने मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला इकलौता टेस्ट मैच जीत लिया है. ये अब तक खेले 12 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहली जीत है.

बात क्रिकेट की हो तो हिंदुस्तान की छोरियां, छोरों ये यकीनन कम नहीं है. और, ये बात 24 दिसंबर 2023 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को टेस्ट क्रिकेट की पिच पर पहली बार धूल चटाते हुए साबित कर दी. 46 साल से इस लम्हें का पूरे भारतीय क्रिकेट फैंस को इंतजार था. मेंस टीम को तो ऐसा करते वो कई बार देख चुके थे. लेकिन, ये पहली बार है जब वुमेंस क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया पर भारत का झंडा बुलंद दिखा है. भारत की महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में खेला इकलौता टेस्ट 8 विकेट से जीत लिया है. ये ऐतिहासिक कामयाबी भारत को हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में हासिल हुई है.

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीमों के बीच साल 1977 से ही टेस्ट क्रिकेट खेलने का सिलसिला जारी है. हालांकि, दोनों देशों के बीच टेस्ट मैच उतने हुए नहीं है. 1977 से अब तक यानी 46 सालों में सिर्फ 12 टेस्ट ही दोनों देशों की महिला टीमों के बीच खेले गए, जिसमें अब जाकर भारत को जीत नसीब हुई है. इससे पहले खेले 11 टेस्ट में 4 ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने जीते थे जबकि 6 टेस्ट ड्रॉ रहे थे.

भारत ने आसानी से भेदा 75 रन का टारगेट

मुंबई टेस्ट के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रन पर सिमट गई. वो तीसरे दिन के अपने स्कोर में बस 28 रन ही और जोड़ सकी और 5 विकेट गंवा दिए. इस तरह भारतीय महिला टीम को जीत के लिए 75 रन का आसान लक्ष्य मिला. भारतीय महिलाओं ने इस ऐतिहासिक जीत के लक्ष्य को 2 विकेट खोकर भेद डाला. पहली पारी में 74 रन बनाकर रनआउट होने वाली स्मृति मांधना दूसरी इनिंग में 38 रन बनाकर नाबाद रहीं. उन्होंने टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया.

हरमनप्रीत कौर की टीम के नाम हुई ये उपलब्धि

बतौर कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए ऑस्ट्रेलिया पर टेस्ट क्रिकेट में मिली ये जीत ऐतिहासिक कामयाबी है. क्योंकि, इससे पहले किसी भी दूसरे भारतीय महिला कप्तान को ये कामयाबी नहीं मिली थी. हरमनप्रीत की टीम ने बताया कि वो ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराने में भी सक्षम हैं. टीम की इस सफलता में स्मृति मांधना के अलावा दीप्ति शर्मा ने भी अहम योगदान दिया. उनके अलावा गेंद से स्नेह राणा और पूजा वस्त्राकर का योगदान सराहणीय रहा.