Home देश तीन राज्यों में हार के बाद कांग्रेस संगठन में बदलाव, सचिन पायलट...

तीन राज्यों में हार के बाद कांग्रेस संगठन में बदलाव, सचिन पायलट को मिली बड़ी जिम्मेदारी

32
0

नई दिल्ली – पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। कांग्रेस ने संगठन में बड़ा बदलाव किया है। टोंक से विधायक और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को पार्टी का महासचिव नियुक्त किया है। उन्हें छत्तीसगढ़ का चुनाव प्रभारी भी बनाया गया है। इसके अलावा अविनाश पांडेय को उत्तर प्रदेश का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है। बता दें कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश, मिजोरम में बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। एकमात्र राज्य तेलंगाना में ही पार्टी को जीत हासिल हुई है।

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश के प्रभार से मुक्त कर दिया है। प्रियंका गांधी बिना किसी प्रभार के महासचिव बनी रहेंगी। इसके अलावा रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक का प्रभारी नियुक्त किया गया है। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में रणदीप सिंह सुरजेवाल ही राज्य के प्रभारी थे। मुकुल वासनिक को गुजरात, जितेंद्र सिंह को असम और मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। दीपक बाबरिया को दिल्ली और हरियाणा, कुमारी शैलजा को छत्तीसगढ़ से उत्तराखंड भेजा गया है। जीए मीर को झारखंड और पश्चिम बंगाल, दीपादास मुंशी को केरल, लक्षद्वीप के अलावा तेलंगाना का प्रभार दिया गया है। जयराम रमेश मीडिया संचार का प्रभार देखेंगे।

चुनावी घोषणा पत्र के लिए कमेटी का गठन
इससे पहले कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र कमेटी का गठन किया था। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। कमेटी में 16 सदस्यों को जगह दी गई है। इनमें छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव भी शामिल हैं। इसमें महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा समेत कई वरिष्ठ नेताओं को जगह दी गई है। छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव को इस 16 सदस्यीय समिति का संयोजक बनाया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र समिति का गठन किया है। इस समिति में चिदंबरम और सिंहदेव के अलावा कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा एवं जयराम रमेश, वरिष्ठ नेता शशि थरूर, आनंद शर्मा, गैखनगम, गौरव गोगोई, प्रवीण चक्रवर्ती, इमरान प्रतापगढ़ी, के. राजू, ओमकार सिंह मरकाम , रंजीत रंजन, जिग्नेश मेवानी और गुरदीप सप्पल को शामिल किया गया है।कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद बृहस्पतिवार को वेणुगोपाल ने कहा था कि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए बहुत जल्द उम्मीदवारों का चयन करेगी तथा इसी महीने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि एक-दो दिनों के भीतर घोषणा पत्र समिति भी गठित कर दी जाएगी।