Home विदेश कैंडी में फिर आई बारिश, पिच को कवर्स से ढका गया; भारत...

कैंडी में फिर आई बारिश, पिच को कवर्स से ढका गया; भारत ने पाकिस्तान को 267 रन का लक्ष्य दिया

26
0

श्रीलंका – एशिया कप के तीसरे मुकाबले में शनिवार (दो सितंबर) को भारत के सामने पाकिस्तान की चुनौती है। दोनों टीमें कैंडी के पल्लेकल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने हैं। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। वह 48.5 ओवर में 266 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 267 रन बनाने होंगे।

 बारिश ने डाला खलल

बारिश ने मैच में फिर से खलल डाल दिया है। भारत की पारी के बाद बारिश शुरू हो गई। मैदानकर्मियों ने पिच को कवर्स से ढक दिया है। पाकिस्तान की पारी अब तक शुरू नहीं हो पाई है।

पाकिस्तान को मिला चुनौतीपूर्ण लक्ष्य

भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के मैच में 48.5 ओवर में 266 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन हार्दिक पांड्या ने बनाए। उन्होंने 87 रन की पारी खेली। बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भी भारतीय प्रशंसकों का दिल जीता और पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में 82 रन बनाए। इनदोनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका। यहां तक कि हार्दिक और ईशान के बाद बुमराह तीसरे टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने आखिरी में 16 रन बनाकर भारत को 266 रन तक पहुंचाया। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट लिए। नसीम शाह और हारिस रऊफ को तीन-तीन सफलता मिली।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनका यह निर्णय उस समय गलत साबित हुआ जब पाकिस्तानी गेंदबाजों ने मौसम और पिच का फायदा उठाते हुए कहर बरपा दिया। 14.1 ओवर में 66 रन पर भारत के चार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को आउट किया तो हारिस ने श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को अपना शिकार बनाया। रोहित 11, विराट चार, श्रेयस 14 और शुभमन 10 रन बनाकर आउट हुए।

हार्दिक और किशन की शतकीय साझेदारी
66 रन पर चार विकेट गिर जाने के बाद ईशान किशन और हार्दिक पांड्या पर सारी जिम्मेदारी आ गई। किशन तो प्लेइंग-11 में शामिल भी नहीं होने वाले थे। टूर्नामेंट से पहले केएल राहुल पूरी तरह फिट नहीं हो पाए और किशन को खेलने का मौका मिल गया। वह पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे थे। यहां तक कि पहली बार उन्होंने पांचवें नंबर पर वनडे में बल्लेबाजी की। किशन ने दबाव वाले इस मैच में धैर्य और साहस दिखाया। उन्हें उपकप्तान हार्दिक का अच्छा साथ मिला। हार्दिक ने एक-एक रन लेकर ईशान पर से दबाव हटाया। इससे बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को खुलकर खेलने की छूट मिल गई। उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों पर दबाव बनाया। खासकर स्पिनर्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। ईशान ने 81 गेंद पर 82 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए। किशन को हारिस रऊफ ने बाबर आजम के हाथों कैच कराया।

किशन के आउट होने के बाद हार्दिक ने हाथ खोले और तेजी से रन बनाए। वह अपने पहले वनडे शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन 87 रन पर पवेलियन लौट गए। हार्दिक को शाहीन अफरीदी ने आगा सलमान के हाथों कैच कराया। भारतीय उपकप्तान ने 90 गेंदों का सामना किया और 87 रन की पारी खेली। इस दौरान सात चौके और एक छक्का लगाया। हार्दिक और ईशान ने पांचवें विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की और टीम को जल्द ऑलआउट होने से बचाया।

जडेजा और शार्दुल ने बल्लेबाजी में किया निराश
रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर के पास आज अच्छा मौका था कि वह बल्ले से अपना कमाल दिखा सके, लेकिन दोनों ने निराश किया। जडेजा 22 गेंद पर 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शाहीन ने रिजवान के हाथों कैच कराया। शार्दुल ने गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलते हुए अपना विकेट गंवाया। शार्दुल तीन गेंद पर तीन रन ही बना सके। नसीम शाह की गेंद पर शादाब खान को कैच थमा बैठे। कुलदीप यादव चार रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर आउट हुए। वहीं, बुमराह (16) को नसीम ने ही आगा सलमान के हाथों कैच कराया। मोहम्मद सिराज एक रन बनाकर नाबाद रहे।