Home व्यापार शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी, रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स, निफ्टी

शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी, रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स, निफ्टी

35
0

मुंबई – विदेशी पूंजी का प्रवाह कायम रहने और वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच घरेलू शेयर बाजारों ने नया रिकॉर्ड बनाना शुक्रवार को भी जारी रखा. दोनों मानक सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुए. विश्लेषकों के मुताबिक, दिग्गज कंपनियों इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक एवं एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस में तगड़ी खरीदारी होने से निवेशकों की धारणा को मजबूती मिली. इसके असर में शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए.

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 803.14 अंक यानी 1.26 प्रतिशत उछलकर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 64,718.56 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 853.16 अंक यानी 1.33 प्रतिशत की नई ऊंचाई तक उछल गया था. एनएसई का निफ्टी भी 216.95 अंक यानी 1.14 प्रतिशत चढ़कर 19,189.05 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 229.6 अंक यानी 1.21 प्रतिशत बढ़कर 19,201.70 के अपने सर्वकालिक शिखर पर भी पहुंच गया था.

साप्ताहिक आधार पर बीएसई सेंसेक्स इस हफ्ते 1,739.19 अंक यानी 2.76 प्रतिशत चढ़ गया. वहीं एनएसई निफ्टी में 523.55 अंक यानी 2.80 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के उप-प्रमुख (खुदरा शोध) देवर्ष वकील ने कहा, “उम्मीदों के उलट अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने पहली तिमाही में कहीं बेहतर वृद्धि दर हासिल की है. इसके अलावा घरेलू स्तर पर वृहद-आर्थिक संकेतकों के अच्छा रहने से भी निवेशकों का दीर्घकालिक नजरिया सकारात्मक बना हुआ है.”

सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सर्वाधिक चार प्रतिशत की उछाल दर्ज की. इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज, मारुति, लार्सन एंड टुब्रो, टेक महिंद्रा, विप्रो, पावर ग्रिड, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के भी शेयर बढ़त दर्ज करने में सफल रहे.

दूसरी तरफ, तेजी के इस दौर में भी आईसीआईसीआई बैंक और एनटीपीसी को नुकसान उठाना पड़ा और उनके शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल र्सिवसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक आंकड़ों और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की खरीदारी बढ़ने के साथ मानसून के रफ्तार पकड़ने से भी धारणा बेहतर हुई है.

व्यापक बाजार में बीएसई का मिडकैप सूचकांक 0.67 प्रतिशत चढ़ा जबकि स्मालकैप सूचकांक में 0.51 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई.
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट बढ़त के साथ बंद हुए जबकि जापान के निक्की एवं हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट रही. यूरोप के शेयर बाजार दोपहर में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. एक दिन पहले बृहस्पतिवार को अमेरिकी बाजारों में खासी तेजी देखी गई थी.

जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “घरेलू बाजारों में रौनक का दौर जारी है. वैश्विक बाजारों में खरीदारी होने के अलावा दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से भी निवेशकों की धारणा को मजबूती मिल रही है और सूचकांक नए रिकॉर्ड बना रहे हैं.” इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत चढ़कर 74.79 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.
शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने पिछले कारोबारी दिवस बुधवार को 12,350 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की थी. बृहस्पतिवार को बाजार ईद-उल-अज.हा यानी बकरीद के अवसर पर बंद थे.