Home जानिए RBI के तुरंत बाद SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा, सस्ता मिलेगा...

RBI के तुरंत बाद SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा, सस्ता मिलेगा होम और ऑटो लोन..

64
0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में कटौती करने के बाद देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को तोहफा दिया है. SBI ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.15 फीसदी की कटौती की है. MCLR की नई दरें 10 अगस्त यानी शनिवार से लागू होंगी. SBI की 1 साल की नई MCLR 8.40 फीसदी से घटकर 8.25 फीसदी होगी. बैंक का लोन अप्रैल से अब तक 0.35 फीसदी सस्ता हो गया है. होम और ऑटो लोन लेने वालों को फायदा मिलेगा. RBI ने लगातार चौथी बार रेपो रेट में की कटौती

 रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती की है. ​RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट 0.35 फीसदी घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया. यह रेपो रेट 9 साल के निचले स्तर पर है. इसी के साथ RBI ने लगातार चौथी बार रेपो रेट में कमी की है. MPC के 6 सदस्यों में से 4 सदस्य 0.35 फीसदी कटौती के पक्ष में थे. वहीं 2 सदस्य 0.25 फीसदी की कटौती चाहते थे. MPC का पॉलिसी पर ACCOMMODATIVE रुख बरकरार रखा है. MPC ने ब्याज दरों पर नरम रुख कायम रखा है.

SBI पहले ही रेपो लिंक्ड होम लोन प्रोडक्ट की सुविधा दे रहा है. ये सुविधा 1 जुलाई 2019 से लागू हुई है. आज की कटौती के बाद रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट 1 सितंबर 2019 से 7.65 फीसदी हो जाएगी. एसबीआई ने कहा है कि उसने रिजर्व बैंक के रेपो रेट कटौती का पूरा फायदा ग्राहकों को पहुंचाया है.