Home समाचार भारत के सबसे अमीर बिल्डर मंगल प्रभात लोढ़ा की नेटवर्थ 27,150 करोड़...

भारत के सबसे अमीर बिल्डर मंगल प्रभात लोढ़ा की नेटवर्थ 27,150 करोड़ रुपए

54
0

“देश के चर्चित चीफ जस्टिस रहे गुमन मल लोढ़ा के पुत्र एवं लगातार पांच बार से विधायक मुंबई भाजपा अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा को ‘इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट’ में देश का सबसे अमीर बिल्डर घोषित किया गया है। लोढ़ा ग्रुप ने ही मुंबई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ग्रुप के साथ मिलकर 75 मंजिला ‘ट्रंप टॉवर’ बनाया है।”

हमारे देश में 120 अरब डॉलर वाले रियल एस्टेट बाजार की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में सात प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारतीय अर्थव्यवस्था का हृदय माना जाने वाला यह सेक्टर दो सौ अन्य उद्योगों से जुड़ा है, जिसमें इस समय 5.5 करोड़ से अधिक लोग कार्यरत हैं। अभी कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने रियल एस्टेट कंपनियों की नकदी की किल्लत के मद्देनजर हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज के लिए नेशनल हाउसिंग बैंक के माध्यम से 10,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।अनुच्छेद 370 और 35A निष्क्रिय होने के बाद इस समय रियल एस्टेट कंपनियां जम्मू कश्मीर और लेह लद्दाख में अपने लिए निवेश की बड़ी संभावनाएं देख रही हैं। इस बीच रिसर्च फर्म हुरुन और ग्रोहे की ओर से जारी ‘इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट’ में बताया गया है कि लोढ़ा ग्रुप के फाउंडर और बीजेपी विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा देश के सबसे अमीर बिल्डर हैं।

अनुमानित तौर पर मंगल प्रभात लोढ़ा के पास कुल 27,150 करोड़ रुपए की संपत्ति है। एम्बेसी ग्रुप के चेयरमैन जितेंद्र विरवानी दूसरे नंबर के अमीर हैं, जिनके पास 23,160 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

एक ताज़ा स्टडी के मुताबिक भारत के सौ शीर्ष बिल्डर्स के पास कुल 2.36 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है, जिसमें पिछले साल के मुकाबले 27 प्रतिशत का इजाफा हो गया है। गौरतलब है कि मंदी की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर में बड़े बिल्डरों के लिए छोटी कंपनियों का अधिग्रहण आसान हुआ है। स्टडी में बताया गया है कि मंगल प्रभात लोढ़ा पिछले साल अमीर बिल्डरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर थे, जब उनकी नेटवर्थ 18,610 करोड़ रुपए थी। देश के टॉप-5 अमीर बिल्डर्स में से तीसरे नंबर के अमीर बिल्डर हैं ‘के रहेजा’ (मुंबई) ग्रुप के चंद्रू रहेजा, जिनकी नेटवर्थ 14,420 करोड़ रुपए और चौथे नंबर पर ‘ओबेरॉय रियल्टी’ (मुंबई) के विकास ओबेरॉय हैं, जिनकी नेटवर्थ 10,980 करोड़ रुपए है।

डीएलएफ के चेयरमैन केपी सिंह पिछले साल 23,460 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ सबसे ऊपर थे लेकिन इस बार शीर्ष सौ अमीर बिल्डर्स की कतार से ही बाहर हो गए हैं। शेयर होल्डिंग पैटर्न में बदलाव और अपनी हिस्सेदारी घटाने की वजह से केपी सिंह की नेटवर्थ में कमी आई है। उनके पास डीएलएफ के सिर्फ 0.81 प्रतिशत शेयर हैं। हालांकि, उनके बेटे राजीव सिंह इस साल तीसरे नंबर पर हैं, जबकि पिछले साल वह लिस्ट में शामिल नहीं थे। 

मुंबई के मालाबार हिल्स से लगातार पांच बार से विधायक निर्वाचित होते आ रहे 62 वर्षीय लोढा मुंबई भाजपा के अध्यक्ष भी हैं। वह छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं। स्वाधीनता सेनानी, गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एवं लोकसभा सांसद रहे जोधपुर (राजस्थान) के गुमन मल लोढ़ा के घर 1955 में जनमे मंगल प्रभात छात्र जीवन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो गए थे। जोधपुर यूनिवर्सिटी से बीकाम और एलएलबी करने के बाद वह कुछ समय तक जोधपुर हाईकोर्ट में वकालत करते रहे लेकिन जब उनके पिता जज बने तो उन्होंने प्रैक्टिस छोड़ दी, क्योंकि उन्हें लगा कि जिस कोर्ट में उनके पिता जज हैं, उसी में प्रैक्टिस करना ठीक नहीं।

1981 में मंगल प्रभात लोढ़ा मुंबई चले गए और करियर को एकदम अलग ट्रैक पर ले जाते हुए उन्होंने लोढा ग्रुप की आधारशिला रखी। शुरुआत में यह ग्रुप मुंबई में मिडिल क्लास के लिए घर बनाने लगा। बाद में उनके रियल एस्टेट बिजनेस ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि आज इस ग्रुप के पास देशभर में लगभग 35 मिलियन स्क्वॉयर फीट एरिया कवर करने वाले तीस प्रोजेक्ट सक्रिय हैं, जिनमें एक सेंट्रल मुंबई की 117 मंजिला ‘हाईराइज वर्ल्ड वन’ भी है।

मंगल प्रभात के लोढ़ा ग्रुप के साथ मिलकर ही मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘ट्रंप आर्गनाइजेशन’ ने वर्ली (मुंबई) में आलीशान लोढा ट्रंप टॉवर नाम से 75 मंजिला लग्जरी अपॉर्टमेंट बनाया है। रियल एस्टेट सेक्टर में टॉप पर पहुंचने के पीछे मंगल प्रभात की लंबी साधना रही है। उन्हे तमाम तरह के उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ा लेकिन समय के साथ लोढा ग्रुप बढ़ता चला गया। वर्ष 2003 से उनका पूरा बिजनेस उनके दोनों बेटे अभिषेक और अभिनंदन संभाल रहे हैं। यही वजह है कि मंगल प्रभात अब अपना ज्यादातर वक़्त राजनीतिक गतिविधियों में बिताने लगे हैं।

इसी साल मई में मुंबई भाजपा अध्यक्ष का पदभार सम्हालते ही मंगल प्रभात लोढ़ा ने दादर स्थित वसंत स्मृति में आयोजित नवसंकल्प समारोह में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में मुंबई में रह रहे बांग्लादेशी घुसपैठियों और फर्जी मतदाताओं के खिलाफ अभियान छेड़ने का ऐलान कर दिया। उनका मानना है कि जो राष्ट्र विरोधी ताकतें भारत की संप्रभुता को चोट पहुंचा रही हैं।