Home देश  हजारों करोड़ रुपये का कोई दावेदार नहीं, यूं ही पड़े हैं बैंकों...

 हजारों करोड़ रुपये का कोई दावेदार नहीं, यूं ही पड़े हैं बैंकों में, कहीं आपका तो नहीं?

230
0

बैंक में पैसा रख कर आप भी भूल जाते हैं? तो संभल जाइए। सरकारी क्षेत्र बैंकों ने हाल ही में रिजर्व बैंक को 35 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक रकम सौंपा है। यह इन बैंकों में पास अनक्लेम्ड अमाउंट के रूप में पड़े थे। इसका इस्तेमाल अब किसी और काम में होगा।

नई दिल्ली – बैंकों में लोग खून पसीने की कमाई जमा करते हैं। इसकी खोज खबर लेते रहते हैं। लेकिन ऐसे भी ढेरों लोग हैं, जो बैकों में पैसे जमा कर भूल गए हैं। ऐसा भूले कि 10 साल तक खोज खबर ही नहीं ली। ऐसे में भला बैंक भी क्या करे? सार्वजनिक क्षेत्र के या कह लें पब्लिक सेक्टर बैंक (PSB) ने हाल ही में इसी तरह के 35000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम रिजर्व बैंक को दे दी है। इस राशि का बैंकों के पास कोई पूछनहार या दावेदार नहीं था।

रिजर्व बैंक को सौंप दी राशि

केंद्रीय वित्त मंत्राालय ने पिछले दिनों संसद में यह जानकारी दी कि सरकारी क्षेत्र के बैंकों ने बीते फरवरी में ही रिजर्व बैंक को 35,012 करोड़ रुपये सौंप दिए। इस राशि का कोई दावेदार नहीं था। लोकसभा में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड ने एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अनक्लेम्ड अमाउंट सबसे ज्यादा स्टेट बैंक में है। SBI में 8,086 करोड़ रुपये बगैर दावे वाली राशि के रूप में थी। जबकि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के पास 5,340 करोड़ रुपये और केनरा बैंक के पास 4,558 करोड़ रुपये थे।

क्या होता है अनक्लेम्ड अमाउंट

रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, सेविंग्स या करेंट अकाउंट में जमा राशि का जब 10 साल तक कोई खोज खबर नहीं लेता है, तो यह अनक्लेम्ड अमाउंट बन जाता है। उसी तरह ऐसे टर्म या फिक्स्ड डिपॉजिट, जिनके मैच्योर होने की तारीख से 10 साल बाद तक कोई दावेदार सामने नहीं आए तो उन्हें ‘अनक्लेम्ड डिपॉजिट’ माना जाता है। इन पैसों को RBI द्वारा बनाए गए ‘डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयनेस फंड’ में ट्रांसफर कर दिया जाता है।