Home व्यापार संसद से लेकर शेयर बाजार तक देश में मचा हाहाकार, एक ही...

संसद से लेकर शेयर बाजार तक देश में मचा हाहाकार, एक ही दिन में डूब गए निवेशकों के इतने करोड़ रुपये

49
0

मुंबई – बुधवार को जब अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को Fed रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की तभी अंदाजा लग गया था कि आज शेयर बाजार की हालत खराब होगी।

इस बदलाव के बाद आज दूसरा दिन है जब शेयर बाजार में गिरावट देखी जा रही है। सेंसेक्स 398 अंक टूटकर 57,527 पर आ गया है, वहीं निफ्टी भी 135 अंक की गिरावट के साथ 17,818 पर चली गई है। फेड रिपोर्ट का असर अगले हफ्ते भी बाजार पर पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। पिछले 1 महीनें में भारतीय शेयर बाजार 3,000 प्वाइंट से अधिक गिर चुका है। आगे भी स्थिति नुकसान की ही बनती दिख रही है। बता दें, आज ही राहुल गांधी की सदस्यता संसद से रद्द की गई है।

बुधवार को तेजी के साथ बंद हुए थे बाजार

इससे पहले बुधवार को बाजार लगातार तेजी के साथ बंद हुए। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 139.91 अंक यानी 0.24 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,214.59 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 344.1 अंक तक उछल गया था। सेंसेक्स के तीस शेयरों में से 18 लाभ में रहे। पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 44.40 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,151.90 अंक पर बंद हुआ।

बुधवार देर रात अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने की थी घोषणा

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को Fed रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। इस घोषणा के बाद से ब्याज दर बढ़कर अब 4.75% से 5% हो गया है। एक्सपर्ट ये अनुमान लगा रहे थे कि अमेरिका में हाल ही में दो बैंकों के दिवालिया होने के बावजूद भी फेड दर में बढ़ोतरी होगी, ताकि महंगाई पर काबू पाया जा सके। बीते एक साल में यूएस फेडरल रिजर्व लगभग हर दूसरे महीने ब्याज दरों में तेज बढ़ोत्तरी कर रहा है। इससे अमेरिका में बॉण्ड यील्ड प्रभावित होती है। इसका सीधा नुकसान वहां के बैंकों पर पड़ रहा है, जो अपना अधिकतर कारोबार बॉण्ड में ही करते हैं। यह भारतीय शेयर बाजार को भी प्रभावित करेगी। अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि बृहस्पतिवार को शेयर बाजार कितना नीचे जाता है।