Home स्वास्थ गैस के कारण सीने में बाईं तरफ होता है दर्द? इन 5...

गैस के कारण सीने में बाईं तरफ होता है दर्द? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

71
0
पेट में गैस के कारण बहुत से लोग सीनें में बाईं तरफ दर्द का अनुभव करते हैं, जानें राहत के लिए घरेलू उपाय

Left Side Chest Pain Due To Gas Home Remedies –गैस बनना पेट की सबसे आम समस्याओं में से एक है। हालांकि ये एक समस्या कई गंभीर समस्याओं के लिए जिम्मेदार एक बड़ा कारण हैं। इसके कारण अपच, ब्लोटिंग, कब्ज, उल्टी, दस्त, पेट दर्द और सिरदर्द आदि जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं।  लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोगों को गैस के कारण छाती में भी गंभीर दर्द का अनुभव हो सकता है। यह दर्द छाती में दाईं या बाईं, दोनों तरफ देखने को मिल सकता है। कई बार इस तरह के दर्द को लोग हृदय रोगों से जुड़ी समस्याओं का संकेत समझते हैं, जबकि यह धारणा गलत है। पेट में गैस होना और इसके कारण छाती में दर्द की समस्या बहुत सामान्य है। यह स्थति तब पैदा होती है, जब हम तला-भुना, नमकीन, मसालेदार, पैकेज्ड फूड्स आदि का सेवन अधिक करते हैं। साथ ही कैफीनयुक्त ड्रिंक्स, सोडा, अल्कोहल आदि पीते हैं। हालांकि फूड एलर्जी के कारण भी पेट में गैस की समस्या हो सकती है। हालांकि, इससे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

अगर आपको भी पेट में गैस की वजह से छाती में दर्द होता है, तो आपको बता दें कि कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम आपके ऐसे 5 घरेलू उपाय बता रहे हैं।

गैस के कारण सीने में बाईं तरफ के लिए घरेलू उपाय-
1. गर्म ड्रिंक्स का सेवन करें

गैस से छुटकारा पाने के लिए आप दिन में कई बार गर्म पानी और हर्बल चाय आदि का सेवन कर सकते हैं। जब आप ऐसा करते हैं तो हमारा पाचन तंत्र अतिरिक्त गैस को ट्रांस्फर करने में मदद करता है। जिससे छाती में जलन और दर्द की समस्या कम होती है।

2. अदरक का सेवन करें

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में अदरक बहुत लाभकारी है। अगर आप सीधे तौर पर छोटा टुकड़ा अदरक चबाते हैं, या पानी में उबालकर इस पानी का सेवन करते हैं, तो इससे गैस को कम करे में मदद मिल सकती है। आप अपनी हर्बल चाय में भी अदरक शामिल कर सकते हैं।

3. एक्सरसाइज करें

जब आप शारीरिक गतिविधियां करते हैं, तो यह पाचन तंत्र से गैस को बाहर निकालने में मदद करता है। यही कारण है कि जब लोग थोड़ा चलते-फिरते हैं, तो उन्हें दर्द कम महसूस होता है। इसलिए कोशिश करें कि कुछ समय टहलें।़

4. दही का सेवन करें

अगर आप दही में ईसबगोल सत्व को मिलाकर खाते हैं, यह भी पेट में गैस की समस्या दूर करने और पाचन को दुरुस्त करने में मदद मिलती है।

5. जीरे का पानी पिएं

अगर आप गर्म पानी में जीरा भूनकर, पीसकर इसका चूर्ण मिलाकर पीते हैं तो इससे गैस की समस्या दूर करने में मदद मिलती है।