Home खेल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लगेगा सचिन तेंदुलकर का स्टैच्यू, 2023 वर्ल्ड...

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लगेगा सचिन तेंदुलकर का स्टैच्यू, 2023 वर्ल्ड कप के दौरान किया जायेगा प्रतिमा का अनावरण

38
0

नई दिल्ली / मुंबई – सचिन तेंदुलकर  को भारत में क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। उन्होने अपने करियर के दौरान कई मौकों पर भारत का नाम विश्व भर में रौशन किया है। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट से संन्यास लिए कई साल हो गए हैं लेकिन आज भी उनके चाहने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। इस बीच तेंदुलकर के फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

दरअसल, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम के अंदर तेंदुलकर की एक आदमकद प्रतिमा स्थापित करेगा। एमसीए के अध्यक्ष अमोल काले ने मंगलवार को इस खबर की घोषणा की। उन्होंने बताया कि, इस साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के दौरान प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। सचिन के स्टैच्यू को एक गोलाकार मंच पर एमसीए के लाउन्ज के बाहर बनाया जाएगा।

बता दें कि, 24 अप्रैल को दाएं हाथ का पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अपना 50वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेगा और एमसीए इसके जश्न के रूप में वानखेड़े में उनकी प्रतिमा लगाने वाला है। भारत में क्रिकेट स्टेडियमों में खिलाड़ियों की ज्यादा आदमकद प्रतिमाएं स्थापित नहीं हैं। पूर्व भारतीय कप्तान कर्नल सीके नायडू की केवल तीन अलग -अलग मूर्तियों को इस प्रकार अब तक खड़ा किया गया है। उनका पहला स्टैच्यू विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम, दूसरा आंध्र में वीडीसीए स्टेडियम और तीसरा इंदौर के होल्कर स्टेडियम में है।

सचिन का स्टैच्यू कहां लगाया जाएगा यह खुद सचिन ने ही तय किया है। इसके लिए वह पत्नी अंजली के साथ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रिपोर्टरों से बात करते हुए कहा,

यह मेरे लिए सुखद तोहफा है। मुझे इस बारे में कोई अंदाजा नहीं था और मैं खुद के स्टैच्यू की बात सुनकर हैरान हूँ। इसी मैदान पर मेरा करियर शुरू हुआ और कई कभी न भूलने वाली यादें मिलीं। मेरे करियर का सबसे सुखद लम्हा साल 2011 में आया, जब टीम इंडिया ने विश्व कप अपने नाम किया।

सचिन ने यह भी बताया कि उनके कोच रमाकांत आचरेकर ने इसी मैदान पर क्रिकेट के प्रति उनके अंदर अलग रुचि जगाई थी और वह इस खेल में अपना करियर बनाने के लिए तन-मन से जुट गए थे। इसी वजह से यह मैदान उनके लिए खास है और यहां पर स्टैच्यू लगना बड़ी बात है।