Home देश असलियत को कल्पना से अलग करना सीखिए और फिर मधुमेह का इलाज...

असलियत को कल्पना से अलग करना सीखिए और फिर मधुमेह का इलाज कीजिए!

399
0
जीवन घटाने वाली भारतीय डायबिटीज के बारे में गलत धारणाएँ – डॉक्टर प्रेम स्वामी
भारत में दवाइयों के मामले में भारी गड़बड़ी ! कैसे हमारे लालची दवा विक्रेताओं ने बिना ऑपरेशन सेहत में सुधार करने वाली यूरोप में सबसे अधिक बिकने वाली दवा छिपा दी।

डॉ प्रेम स्वामी – भारतीय एंडोक्रिनोलॉजिस्ट आज उन्हें देश में डायबिटीज का इलाज़ के लिए सबसे बेहतरीन विशेषज्ञ माना जाता है। डायबिटीज से पीड़ित सभी मशहूर लोग उनसे सलाह लेने के लिए समय लेने का प्रयास करते हैं। उनके पास अमरीका, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन और अन्य देशों के मरीज भी आते हैं। वह देश के सबसे महत्वपूर्ण एंडोक्रिनोलॉजिस्ट में से एक हैं। उन्होंने 32 वैज्ञानिक पुस्तकें लिखीं हैं, और पत्रिकाओं में 3 गुना अधिक उनके वैज्ञानिक प्रकाशन हैं।

डॉ. प्रेम स्वामी बहुत कम ही कभी इंटरव्यू देते हैं, लेकिन हमारे संवाददाता के सवालों का जवाब देने के लिए वह राजी हो गए। नीचे आपको डायबिटीज से लड़ाई में मदद के लिए महत्वपूर्ण सुझाव मिलेंगे।

डॉक्टर प्रेम स्वामी पूरी तरह से इस बात की पुष्टि करते हैं कि अधिकतर मामलों में टाइप–2 डायबिटीज का इलाज़ आधुनिक जानकारियों से किया जा सकता है!

चर्चा में शामिल विषय

  • डायबिटीज के इलाज़ के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है?
  • 95% मरीज़ अपनी स्थिति से निपटने में असफल क्यों रहते हैं?
  • डायबिटीज के पूर्ण इलाज़ का मौका कब होता है?
  • इस बीमारी से लड़ाई के आधुनिक उपाय क्या हैं?
मेटफार्मिन वह नहीं, जिसकी आपको ज़रूरत है! डॉक्टर प्रेम स्वामी

“आज, डायबिटीज के अधिकतर इलाज़ का आधार मेटफॉर्मिन के आधार पर बनीं दवाएं हैं। हालांकि, यह अशिक्षित मरीज़ों और डॉक्टरों का भ्रम है। बात इलाज की नहीं है। यदि आप टाइप-2 डायबिटीज के साथ अपने डॉक्टर के पास जाते हैं और वह अपने इलाज़ में इन दवाओं शामिल करता है, तो ऐसे डॉक्टर से दूर रहें।

ऐसी दवाएँ, जिनमें मुख्य पदार्थ मेटफॉर्मिन है: बैगोमेट, वेरो-मेटफॉर्मिन, ग्लाइकोमेट, ग्लाइकोन, ग्लाइमिनफ़ोर, ग्लाइफॉर्मिन, ग्लूकोफा, ग्लूकोफैगस, ग्लूकोफेज लॉन्ग, डायनॉर्मेट, डायफोर्मिन, लैंगरीन, मेटाडायन, मेटोस्पैनिन, मेटफोगैम्मा, मेटफोर्मिन, नोवोफॉर्मिन फॉर्मेटिन।

ये सभी दवाएं खून में इंसुलिन का स्तर बहुत अधिक बढ़ा देती हैं। इंसुलिन की इतनी मात्रा होने से, खून बहुत गाढ़ा हो जाता है। शरीर में बड़ी मात्रा में इंसुलिन होने से उसे भारी नुकसान पहुंचता है। यह जिगर, गुर्दे और मल उत्सर्जन वाले अन्य अंगों को लगभग नष्ट कर देती है। गाढ़ेपन और काम में इंसुलिन पेट के एसिड की तरह होती है। सोचिए अगर पेट का एसिड आपके आंतरिक अंगों में भर जाए तो क्या होगा। वे एसिड से जल जाएँगे!

इंसुलिन का बढ़ा हुआ स्तर, कोशिकाओं को नष्ट करके, उन्हें असामान्य रूप से विभाजित करने लगता है, और यही ऑन्कोलॉजी है। इस वजह से, आंकड़ों के अनुसार, डायबिटीज के 28% मरीज़ों में कैंसर विकसित हो जाता है।

इसके अलावा, इंसुलिन की बड़ी मात्रा रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल के तेजी से जमने का कारण बनती है, क्योंकि इंसुलिन के कारण गाढ़े हो गए खून का बहाव धीमा हो जाता है। जिसकी वजह से, रक्त वाहिकाएँ कोलेस्ट्रॉल से भर जाती हैं, जिसके कारण रक्तचाप बढ़ जाता है। डायबिटीज के 98% मरीज़ उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं। और उनमें हृदय प्रणाली की कई अन्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

मेटफॉर्मिन के इलाज़ के बुरे परिणामों की सूचि
  • पेट की समस्याएँ (अधिकतर डायरिया, पेट में जलन, खट्टी डकारें, पेट का अल्सर)
  • उच्च रक्तचाप – उच्च रक्तचाप, खासकर शाम को, सिरदर्द, कानों में झंकार, डर की लहर
  • जिगर का सिरोसिस – जिगर संयोजी ऊतकों में विकसित हो जाता है और खून को साफ करना बंद कर देता है, और पूरे शरीर में विषाक्त पदार्थ भर जाते हैं।
  • बड़ी मात्रा में लवण और शर्करा के निकलने से गुर्दों में पथरी बनने लगती है।
  • कैंसर संबंधी रोग
  • अंधापन

बीमारियों की शुरुआत, ज़ाहिर है, दवाओं की मात्रा और उन्हें लेने की अवधि पर निर्भर करती है, साथ ही व्यक्ति की निजी विशेषताओं पर। हालांकि उनसे पूरी तरह से मुक्त हो पाना संभव नहीं है।

अगर मेटफॉर्मिन इस तरह मारती है, तो फिर उसका उपयोग क्यों किया जाए?

दुर्भाग्य से, आज मरीज़ों के स्वास्थ्य की चिंता अधिकतर डॉक्टरों को नहीं है। मैं तो कहूँगा कि किसी को परवाह नहीं है। वे बस अपना काम करते हैं और उसके लिए उन्हें पैसे मिलते हैं। उन्हें फर्क नहीं पड़ता आपकी सेहत में कोई सुधार होता है या नहीं। इसीलिए बिना ज़्यादा सोच-विचार के, वे वही दवाएँ लिख देते हैं जिसकी सलाह उन्हें अधिकारियों या मंत्रालयों द्वारा दी जाती है। और ये दवाएँ मेटफॉर्मिन के आधार पर बनी होती हैं क्योंकि उनकी बिक्री से बड़ा लाभ मिलता है। और हाँ, उनका असर भी होता है, भले ही कुछ समय के लिए।

उदासीनता से इलाज़ नहीं होता! मरीज़ों को यह नहीं पता होता है कि इस दवा के लगातार सेवन के क्या परिणाम हो सकते हैं, और डॉक्टरों को इस बारे में बताना ज़रूरी नहीं लगता।

तेज़ रासायनिक पदार्थों से डायबिटीज का इलाज़ करना – अपराध है! पर टाइप-2 डायबिटीज का इलाज़ संभव है! मुख्य बात है बस सही उपचार का चुनाव।

डॉक्टर प्रेम स्वामी

मेरे पास अक्सर ऐसे मरीज़ आते हैं जिन्होंने कई सालों तक मेटफॉर्मिन से अपना इलाज़ किया था। ये बीमार लोग होते हैं, जो उम्र से पहले ही बुढ़ा जाते हैं।

पहले की तरह ही, अक्सर टाइप-2 डायबिटीज के होने का पता मरीज़ों को परीक्षणों के दौरान संयोग से पता चलता है। और उस समय तक मरीज़ ठीक ठाक ही महसूस करता था, और कभी इस बारे में उसने सोचा भी नहीं होता कि उसके खून में शर्करा का स्तर बड़ा हुआ होगा। इसके बाद उसे बढ़ी हुई खुराक के साथ मेटफॉर्मिन लेने की सलाह दे दी जाती है

जिसके सेवन से खून में शर्करा का स्तर कम हो जाता है, पर समय के साथ मरीज़ की हालत खराब होती जाती है। मरीज़ निरंतर थकान, मोटापे, बढ़े हुए रक्तचाप, सिरदर्द आदि की शिकायतें करने लगता है। पैरों में सूजन रहने लगती है और सुबह के समय चेहरे पर भी। कानों में घंटी सी बजती है। उँगलियाँ सुन्न होने लगती हैं और उनके सिरों पर ठंडेपन का अहसास होने लगता है। नज़र कमज़ोर हो जाती है। याद्दाश्त खराब हो जाती है।

डॉक्टर कहते हैं कि यह डायबिटीज के कारण है। पर असल में इसकी वजह है इंसुलिन!! और सही कहें तो मेटफॉर्मिन, जो हार्मोनों का उत्पादन असामान्य स्तर तक बढ़ा देती है!

हालांकि आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपको डायबिटीज के इलाज़ की ज़रूरत नहीं है। अगर आपको फैसला लेना है कि मेटफॉर्मिन से डायबिटीज का इलाज़ करें या बिलकुल इलाज़ न करें तो पक्के तौर पर आप पहला विकल्प चुनेंगे। इलाज़ न करने पर टाइप-2 डायबिटीज आपको और भी पहले आराम देगी। पर दूसरे लक्षणों के साथ।

कैंडिड चैरी की तरह ही वह डायबिटीज के मरीज़ों के आंतरिक अंगों को दिखाते हैं। लिवर, पेट, गुर्दे, दिल और सबसे खास रक्त वाहिकाएँ…
उलझी हुई वाहिकाएँ और आंतरिक अंग!

कल्पना कीजिए चीनी में लिपटी चैरी या रस्पबेरी की। डायबिटीड में सभी वाहिकाओं के साथ ऐसा ही होता है। वाहिकाओं की दीवारें शर्करा से पूरी तरह तर-बतर हो जाती हैं और नाज़ुक हो जाती हैं। जिसकी वजह से वाहिकाओं की सिकुड़ने और फैलने की क्षमता खत्म हो जाती है। सबसे पहले बारीक वाहिकाएँ नष्ट हो जाती हैं, उसके बाद मध्यम आकार की और फिर बड़ी वाली। ये वाहिकाएँ आंतरिक अंगों का पोषण करती हैं। खून की सप्लाई में कमी आने से लंबे समय तक चलने वाली बीमारियों की शुरुआत हो जाती है।

डायबिटीज कैसे अंदर से नष्ट करती है

नज़र खराब होना डायबिटीज़, मतलब अंधापन। और अंधापन हमेशा के लिए। डायबिटीज की वजह से होने वाली नज़र की खराबी को ठीक करना नामुमकिन है, यहाँ तक कि लेज़र उपचार की मदद से भी, क्योंकि कई रक्तस्रावों के कारण रेटीना अलग होने लगता है।

गुर्दों में खराबी शर्करा मूत्रवाहिनी को जाम कर देती है, जिससे गुर्दों का माहौल मीठा हो जाता है। शर्करा प्रिज़रवेटिव की तरह काम करती है और गुर्दों को प्रिज़र्व कर देती है। और वे धीमे-धीमे मरने लगते हैं। और निरंतर गुर्दे संबंधी विफलता होने लगती है – यह तो सिर्फ शुरुआत है। गुर्दे पूरी तरह से नष्ट हो सकते हैं।

जोड़ जकड़ने लगते हैं साइनोवियल तरल जोड़ों को गतिशीलता देता है। जब रक्त वाहिकाएँ जोड़ों को पोषित नहीं कर पाती हैं, तो साइनोवियल तरल बनना बंद हो जाता है। जोड़ सूखने लगते हैं और खराब होने लगते हैं। इंसान को इतना अधिक दर्द होता है कि जिसे सहना मुश्किल हो। दर्द निवारक दवाओं से भी कोई मदद नहीं मिलती है। जोड़ पूरी तरह से बंद हो जाते हैं और इंसान की अपने आप चलने-फिरने की क्षमता खत्म हो जाती है।

तंत्रिका तंत्र भी इस सबसे अलग नहीं है अन्य कई अंगों की तरह, नसें भी फालतू शर्करा से पीड़ित होती हैं। समय के साथ डायबिटीज के मरीज़ों में मनोविकृति विकसित हो जाती है। मरीज़ भावनात्मक रूप से असंतुतलित हो जाता है। उसे अक्सर अवसाद की समस्या होने लगती है, उसे कुछ अच्छा नहीं लगता। वह बस लेटे रहना, सोना और मर जाना चाहता है।

त्वचा सड़ने लगती है! सबसे पहले, वह बहुत सूख जाती है, खरोंचें पड़ने लगती हैं, फिर एक्जिमा, और फिर अल्सर। त्वचा के साथ मांसपेशियां और हड्डियां सड़ने लगती हैं। एक अप्रिय गंध आने लगती है। यह सब गैंग्रीन के साथ समाप्त होता है। हालाँकि, डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। बल्कि शायद सबसे खतरनाक। मुझे उन लोगों के लिए अफ़सोस होता है जो डायबिटीज से पीड़ित होते हैं। मैं उनकी मदद करने की कोशिश करता हूं, लेकिन सब खुद उन पर निर्भर करता है।

अगर मेटफार्मिन नहीं तो डायबिटीज का इलाज़ और किस तरह संभव है? उदाहरण के लिए, एक आम पेंशनयाफ्ता नागरिक की बात करते हैं, जिसे उम्र के साथ डायबिटीज की शिकायत होने लगती है। अब उसके खून में शर्करा का स्तर लगातार बढ़ने लगा है। मान लेते हैं कि वह मेटफॉर्मिन लेता है और उसकी तबीयत ठीक नहीं रहती। डायबिटीज का इलाज़ करने के लिए वह क्या कर सकता है? क्या वह खुद को ठीक कर पाएगा?

आपको फिर याद दिलाना चाहता हूँ कि टाइप-2 डायबिटीज एक जटिल, खतरनाक और सिस्टेमिक बीमारी है। यह कोई सर्दी या दस्त नहीं है। यह बहुत बुरी बीमारी है। बीमारी पूरे शरीर में फैल जाती है और इसलिए इलाज़ भी पूरे शरीर के स्तर पर होना चाहिए। केवल इंसुलिन के स्तर को बढ़ाना काफी नहीं है और नुकसानदेह है।

डायबिटीज का इलाज व्यापक होना चाहिए और केवल उन दवाओं से, जो न केवल शर्करा का स्तर कम करती है बल्कि पूरे शरीर को सुरक्षा देती हैं।

अगर किसी खास उपाय की बात हो, जिससे लोग अपनी डायबिटीज का इलाज़ खुद ही कर पाएँ, तो मैं Diabetes Care Capsule जैसे कैप्सूलों की सलाह दूँगा। सन् 2015 में इसे एंडोक्रिनोलॉजी के भारतीय संस्थान में तैयार किया गया था। मेटफॉर्मिन की तरह ये रासायनिक पदार्थों से नहीं बने हैं, बल्कि प्राकृतिक एंटीडायबिटिक कॉम्प्लेक्स है, जिसमें 60 (!) से अधिक विभिन्न सक्रिय घटक शामिल हैं।

इन कैप्सूलों की संरचना में टाइप-2 डायबिटीज के लिए ज़रूरी सभी सबसे ज़रूरी विटामिन, मैक्रो और माइक्रो एलीमेंट्स शामिल हैं। Diabetes Care Capsuleमें दुनिया के विभिन्न इलाकों से जमा किए गए 28 हर्बल अर्क हैं।

Diabetes Care Capsule कैप्सूलों की अच्छाई यह है कि वे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुँचाते हैं, बल्कि वह डायबिटीज के मरीज़ों के शरीर को ताकत पहुँचाते है। पर सबसे मुख्य बात है, वे बीमारी पर सब ओर से सकारात्मक असर डालते हैं।

60 सक्रिय घटक – यह बहुत ज़्यादा है। दुनिया का कोई भी दूसरा उत्पाद ऐसी समृद्ध रचना का दावा नहीं कर सकता।

Diabetes Care Capsule का असर बहुत ही शानदार है! जैसे ही हमने अपने मरीज़ों को इसकी सलाह देना शुरू किया, स्वस्थ होने वालों का प्रतिशत… मेरा मतलब डायबिटीज़ से पूरी तरह मुक्त होने वालों की संख्या बढ़कर 96% तक पहुँच गई। इसका मतलब है 100 में 96 लोग इस बीमारी को अलविदा कह देते हैं। उनके खून में शर्करा अब नहीं है और उनकी तबीयत बहुत बढ़िया रहती है।

डायबिटीज के इलाज़ के बारे में एक खुला और सच्चाई भरा पत्र

आपको एक भारतीय, पेंशनयाफ्ता महिला सारिका भगवती का पत्र दिखाना चाहता हूँ। उनका इलाज़ हमारे क्लीनिक में नहीं हुआ था (वह हमारे पास नहीं आ सकती थीं क्योंकि तबीयत ठीक नहीं रहती थी)। मैंने उन्हें टेलीफोन पर Diabetes Care Capsuleकी सलाह दी। अंत में वह बिलकुल ठीक हो गईं।

और यह रहा उनका पत्र।

सारिका भगवती, 67 साल। नौकरी से रिटायर हो चुकी हैं, और डायबिटीज से पीड़ित हैं। वह चेन्नई में रहती हैं।

“दूसरे डॉक्टर Diabetes Care Capsuleजैसे चमत्कारी कैप्सूलों की सलाह क्यों नहीं देते हैं? मेरी डायबिटीज बहुत बढ़ी हुई थी। मैं 28 सालों से उससे परेशान हूँ। 49 साल की उम्र से मुझे आँखों और गुर्दों की गंभीर समस्याएँ होने लगीं। उन्होंने काम करना बंद कर दिया था। मुझे एसीटोन की गंध आती थी। मेरी बेटी मेरे आसपास नहीं रह पाती थी। इसके साथ ही पैरों में लगातार अल्सर हो जाते थे और उँगलियों के सिरे काले पड़ने लगे थे। मैं लगभग मौत की कगार पर खड़ी थी। हमारे डॉक्टरों ने मुझसे कहा कि मेरे पास अब कम समय बचा है।“

मैंने अपनी बेटी से मेरे आखिरी दिनों के बारे में सोचने को कहा। मैंने बहुत अच्छा जीवन बिताया था । आपके क्लीनिक से मुझे आखिरी आशाएँ थीं। मुझे पता था की आप डायबिटीज का इलाज़ सफलतापूर्वक करते हैं, पर फिर भी यकीन नहीं था – सभी कहते हैं कि उसका इलाज़ मुमकिन ही नहीं, कि मेरा जाना बेकार ही होगा। इसीलिए मैं गई नहीं थी। पर फिर मैंने टेलीविजन पर आपको देखा और सोचा आपको फोन करती हूँ।

आपको सलाह के लिए और Diabetes Care Capsuleभेजने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया। मैंने तुरंत ही उसे लेना शुरू कर दिया। अब चार महीने हो चुके हैं, और मैं अभी तक जीवित हूँ। डॉक्टरों का कहना है कि मैं अभी और जिऊँगी, मेरे शरीर में शुगर का स्तर सामान्य हो गया है। और मुझे खुद भी ऐसा ही महसूस होता है। पिछले 10 सालों से मैंने कभी इतना स्वस्थ और डायबिटीज से मुक्त महसूस नहीं किया था, जितना कि अब कर रही हूँ। मुझे अच्छी नींद आने लगी, भयंकर प्यास अब नहीं लगती, बार-बार टॉयलट जाना बंद हो गया, लगातार बनी रहने वाली थकान और कमज़ोरी भी अब महसूस नहीं होती। अब रक्तचाप भी नहीं बढ़ता है। मुझे अब बेहतर दिखने लगा है। मेरा इलाज़ अब जारी है, पर मुझे यकीन है कि मैं इससे बच जाऊँगी। Diabetes Care Capsuleके लिए बहुत शुक्रिया।”