Home जिलों से मैनपुर विकासखण्ड के सभी संकुल समन्वयको ने कार्य में आने वाली परेशानी...

मैनपुर विकासखण्ड के सभी संकुल समन्वयको ने कार्य में आने वाली परेशानी को लेकर सौपा ज्ञापन

198
0

मैनपुर – मैनपुर विकासखण्ड क्षेत्र में कार्यरत् 39 संकुल केन्द्र संकुल समन्वयको ने आज बुधवार को मैनपुर बीआरसीसी कार्यालय में बैठक आयोजित कर संकुल समन्वयको के कार्य में आने वाली व्यवहारिक दिक्कतो को लेकर जिला मिशन समन्वयक गरियाबंद के नाम 07 बिन्दुओं में ज्ञापन सौपकर समस्या समाधान करने की मांग की है।

संकुल समन्वयको ने ज्ञापन सौपकर मांग किया है कि अधिकांश शालाओं में पर्याप्त शिक्षक है शैक्षणिक कार्य और शाला अवधि के पश्चात वह शालेय कार्य से मुक्त हो जाते है अवकाश अवधि में उनसे कार्य नही लिया जा सकता परन्तु संकुल समन्वयको के लिए कार्य का न कोई समय है और न ही कोई दिन इस स्थिति में अन्य शिक्षको की तरह उनसें प्रतिदिन शाला आने और अध्यापन कार्य करने की व्यवस्था न्यायसंगत नही है यदि आदेश बदला नही जा सकता तो शिथिल तो किया जा सकता है कि जिस दिन संकुल का कार्य हो उस दिन शाला जाने से छुट दी जा सके। प्रतिदिन दोनो ओर का कार्य करने से संकुल समन्वयक मानसिक तौर पर जुड़ाव महसूस नही कर पाते है संस्था में प्रधान पाठक और अन्य स्टाफ भी दबाव बनाने का प्रयास करते है।

संकुल समन्वयको ने मांग किया है हमारी भी कार्य करने की सीमा है ऐसी स्थिति में शाला समय में शिक्षण कार्य कर अपने कर्तव्य का निर्वहन करना ही उचित होगा। 02 हमारे संस्था प्रमुख हम पर हावी होने का प्रयास करते है ये स्थिति स्पष्ट होनी चाहिए कि वे हमारे निर्देश को मानेंगे या हम उनके आदेश को। 03 हमें अधिकारियों से मार्गदर्शन की आसा रहती है परन्तु अधिकारी केवल हमसे केवल शिकायतो के लिए संपर्क करते है समस्या समाधान हेतु उनसें कोई उत्तर नही मिल पाता है। 04 अवकाश में रहते हुए भी हमें कार्य करने के लिए दबाव बनाया जाता है और अवकाश कार्य होने पर ही व्यक्ति अवकाश लेता है ऐसी स्थिति में दबाव अनुचित है। 05 सभी विभागो से समन्वय की जिम्मेदारी दी जा रही है अन्य विभागो के कार्यो से संकुल समन्वयको को मुक्त रखा जाये जैसे कि हमारे आसपास के अन्य विकासखण्डो में संकुल समन्वयको को अन्य कार्यो से मुक्त रखा गया है।

प्रेस विज्ञप्ति एवं व्हाट्सअप के माध्यम से विभिन्न अधिकारियो द्वारा समय -समय पर आदेश प्रसारित किये जा रहे है कि संकुल समन्वयक विभागीय बैठक में भी संकुल प्राचार्य के अनुमति के पश्चात ही बैठक में शामिल होना है ऐसी स्थिति में क्यो न बैठक में संकुल के प्राचार्यो को ही बुलाया जाये एवं शाला संचालन समय 9ः45 को हम अपनी मूल शाला में अध्यन हेतु उपस्थित रहेंगे इस स्थिति में संपूर्ण संकुल के सभी शिक्षको का समय पर उपस्थिति का जिम्मेदार संकुल समन्वयक कैसे होगा। उक्त मांग को लेकर संकुल समन्वयको ने जिला मिशन समन्वयक गरियाबंद के नाम बीआरसीसी मैनपुर को एक ज्ञापन सौपा और कहा है कि उचित कार्यवाही किया जाये अन्यथा हम समस्त संकुल समन्वयक अपने पद से मुक्त होने बाध्य होंगे। इस मौके पर प्रमुख रूप से संकुल समन्वयक मुकेश ठाकुर, श्रीमति सरोज सेन, साजिद बेग, दामोदर साय नेगी, सीमा दास, सुंदरलाल कश्यप, दुर्गाप्रसाद यादव, राधेलाल साहू, संतोष ध्रुव, पवन बनपेला, हेमंत कुमार पटेल, ईश्वर कोसमा, रसीद खान, नीरज साहू, बिरेन्द्र बघेल, रामेश्वर नागेश, सुरेश बंजारे, नीलम नागेश, सुभाष पाण्डे, प्रताप टोप्पो, दिनेश नेताम, टिकेन्द्र राजपूत, सुनील सूर्यवंशी, मनोहर ध्रुव, आनंदराम, भागीरथी नागेश, टेकराम, राजेश दौरा, संजय कश्यप, किशोर मिश्रा, टुपेन्द्र मिश्रा, जगजीवन ठाकुर, बलिराम नेताम, परमेश्वर ठाकुर, भानुप्रताप, नरेन्द्र दीवान उपस्थित थे।