Home देश भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक खत्म,पीएम मोदी ने हैदराबाद...

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक खत्म,पीएम मोदी ने हैदराबाद को कहा भाग्य नगर…

40
0

हैदराबाद –  हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक खत्म हो गई है. प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  के संबोधन के साथ ही बैठक संपन्न हो गई. पीएम मोदी ने कहा कि तुष्टिकरण खत्म कर हमने तृप्तीकरण का रास्ता अपनाया है. हमारी एक ही विचार धारा है- नेशन फर्स्ट. हमारा एक ही कार्यक्रम है- नेशन फर्स्ट. पीएम ने इस दौरान हैदराबाद  को “भाग्य नगर”  कह कर पुकारा. उन्होंने कहा कि भाग्य नगर में ही सरदार पटेल ने एक भारत का नारा दिया था.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई से यह विश्लेषण करने के लिए कहा है कि पिछड़े-दलित मुस्लिम, जिसे आमतौर पर पसमांदा के रूप में जाना जाता है, सरकार की नीतियों से कैसे प्रभावित होते हैं, और उनके जीवन को तेजी से ऊपर उठाने और उन तक पहुंचने के लिए क्या काम किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और क्या कहा?

पीएम का ये सुझाव यूपी बीजेपी प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह द्वारा हैदराबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एक प्रेजेंटेशन के दौरान आया. स्वतंत्र देव यूपी की टोली को बता रहे थे कि कैसे बीजेपी ने मुस्लिम-यादव संयोजन के लिए जानी जाने वाली सीट आजमगढ़ जीती है. इसी दौरान प्रधानमंत्री ने हस्तक्षेप किया, पार्टी नेतृत्व को और अधिक सामाजिक समीकरणों का पता लगाने और राज्य में दलित मुसलमानों तक पहुंचने के लिए कहा. उत्तर प्रदेश सरकार में एक मुस्लिम मंत्री दानिश अंसारी हैं और वह इसी समुदाय से आते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हर राजनीतिक दल द्वारा जाति दलितों, ठाकुरों और यादवों के साथ वोट बैंक की राजनीति में कई अन्वेषण किए गए हैं, और कुछ साल पहले यह नहीं सोचा जा सकता था कि बीजेपी आजमगढ़ जीतेगी और फिर भी ऐसा हुआ.

सूत्रों के अनुसार पीएम ने बैठक में कहा, “अब हमें विभिन्न सामाजिक समीकरणों के साथ और अधिक प्रयोग करने होंगे और उन पर काम करना होगा. अल्पसंख्यकों और हाशिए के वर्गों के उत्थान के लिए आठ साल के विकास कार्य. हमें यह देखने की जरूरत है कि विकास लाभांश हमारे लाभार्थियों को कैसे प्रभावित कर रहा है.” पीएम मोदी ने वर्तमान जानकारी का विश्लेषण करने और अधिक डेटा एकत्र करके समुदाय को वैज्ञानिक रूप से देखने पर भी ध्यान दिया.

कौन होते हैं पसमांदा मुसलमान?

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “यह हमारे लिए आश्चर्य की बात थी कि पीएम  ने यूपी बीजेपी को दलित मुसलमानों के साथ काम करने के लिए कहा. हालांकि, वह सही हैं जब वे कहते हैं कि हमें उन लोगों के बीच भी काम करना चाहिए जो चुनावी रूप से हमारे साथ नहीं रहे हैं और अधिक सामाजिक समीकरण ढूंढे हैं.” यूपी के एक पूर्व मंत्री के मुताबिक, पसमांदा मुसलमान दलित और ओबीसी मुसलमान हैं, जिनमें मुस्लिम समुदाय का 75 से 80 प्रतिशत हिस्सा है. सैयद, शेख, पठान उच्च जाति के मुसलमान हैं जबकि अल्वी और सैनी, दर्जी, बढ़ई और बंकर पसमांदा मुसलमान हैं. हम पसमांदा समुदाय को यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि बीजेपी उनके जीवन के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है. उम्मीद है कि वे बहुत उदारतापूर्वक सोचेंगे.