Home देश लाल किले से मोदी का कविता पाठ:प्रधानमंत्री ने कविता सुनाकर देशवासियों को...

लाल किले से मोदी का कविता पाठ:प्रधानमंत्री ने कविता सुनाकर देशवासियों को मोटिवेट किया, बोले- यही समय है, सही समय है…भारत का अनमोल समय है

70
0

आजादी के 75 साल पूरे होने पर देशभर में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव का यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करे। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केसरिया पगड़ी पहनकर लाल किले पर झंडा वंदन किया। अपने भाषण में उन्होंने नेहरू से लेकर सुभाष चंद्र बोस तक को याद किया। उन्होंने लाल किले की प्राचीर देशवासियों को मोटिवेशनल कविता सुनाई। प्रधानमंत्री ने मार्च 2021 में अहमदाबाद के साबरमती से आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत की थी। इसके तहत 15 अगस्त, 2023 तक लगातार कार्यक्रमों का सिलसिला जारी रहेगा।

वह कविता, जो PM ने लाल किले से सुनाई

यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है। असंख्य भुजाओं की शक्ति है, हर तरफ देश की भक्ति है। तुम उठो तिरंगा लहरा लो, भारत के भाग्य को फहरा दो। यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है। कुछ ऐसा नहीं जो कर न सको, कुछ ऐसा नहीं है जो पा न सको। तुम उठ जाओ, तुम जुट जाओ। सामर्थ्य को अपने पहचानो, कर्तव्य को अपने सब जानो। यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है। भारत का अनमोल समय है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

लाल किले पर प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान मौजूद ओलिंपिक खिलाड़ी।

लाल किले पर प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान मौजूद ओलिंपिक खिलाड़ी।

लाला किले पर पहली बार हेलिकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई।

लाला किले पर पहली बार हेलिकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई।

अपडेट्स

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में स्थित अपने घर पर झंडा वंदन किया।
  • ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने कहा कि हम हमेशा टीवी पर झंडा वंदन देखते आए हैं। पहली बार लाल किले पर आने का मौका मिल रहा है। यह नया अनुभव है।
  • केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने अपने घर पर तिरंगा फहराया।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 1947 में लंबी लड़ाई के बाद भारत ने आजादी हासिल की। महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा का संदेश दिया। उन्होंने अमेरिका में रहने वाले 40 लाख इंडियन-अमेरिकन्स को भी बधाई दी।

नीरज चोपड़ा समेत 32 ओलिंपियन कार्यक्रम में मौजूद
लाल किले पर जेवलिन थ्रो के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा समेत कुल 32 ओलिंपियन्स शामिल हुए। इनके साथ, 240 ओलिंपियन और SAI के अफसर भी लाल किले पर मौजूद रहे। टोक्यो में भारत ने अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत ने 7 मेडल जीते हैं, जिनमें एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज शामिल हैं।

लाल किले पर CDS समेत तीनों सेना प्रमुख ने किया स्वागत
गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी लाल किले की प्राचीर पर पहुंचे। यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव अजय कुमार ने उनका स्वागत किया। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया शामिल रहे।

आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, दिल्ली पुलिस ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर
प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और दिल्ली पुलिस के दस्ते शामिल रहे। हर दस्ते में 20 जवान और एक अफसर शामिल था। गार्ड ऑफ ऑनर को कमांडर पीयूष गौर ने लीड किया। नेवी की टुकड़ी को लेफ्टिनेंट कमांडर सुने फोगाट, आर्मी की टुकड़ी को मेजर विकास सांगवान, एयरफोर्ट की टुकड़ी को स्क्वाड्रन लीडर ए बेरवाल ने लीड किया। दिल्ली पुलिस की टुकड़ी को एडिशनल DCP (वेस्ट डिस्ट्रिक्ट) सुबोध कुमार गोस्वामी ने लीड किया।