Home बालाघाट 15 अगस्त को पुलिस परेड ग्राउंड में होगा स्वतंत्रता दिवस का मुख्य...

15 अगस्त को पुलिस परेड ग्राउंड में होगा स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग करेंगें ध्वजारोहण

29
0


सुनील खोब्रागढे (ब्यूरो प्रमुख)

बालाघाट -15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस बालाघाट जिले में भी उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया जायेगा। जिला मुख्यालय बालाघाट में मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउंड मे प्रात: 09 बजे से आयोजित किया जायेगा। मुख्य समारोह में मध्यप्रदेश शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण मंत्री एवं बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा और परेड की सलामी ली जायेगी।
15 अगस्तज को सभी शासकीय कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थाओं में प्रात: 07 से 08 बजे तक ध्वजारोहण किया जायेगा। कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए इस वर्ष स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों एवं लोकतंत्र सेनानियों को उनके घर जाकर शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया जायेगा। जिले के बालाघाट, वारासिवनी, बैहर, लांजी, कटंगी एवं किरनापुर एसडीएम एवं सभी तहसीलदारों को इस संबंध में निर्देश दिये जा चुके है।
प्लास्टिक के झंडे पर रोक
शासन द्वारा प्लास्टिक के झंडों के निर्माण एवं विक्रय पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अत: जिले में कोई भी व्यक्ति प्लास्टिक के झंडों का विक्रय या निर्माण करते पाया जायेगा तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। राष्ट्रीय ध्वज केवल कपड़ें का ही और लंबाई व चौड़ाई के उचित अनुपात का ही उपयोग किया जा सकता है। प्रशासनिक अधिकारियों को प्लास्टिक के झंडों का विक्रय करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है।
शासकीय भवनों पर की जायेगी रोशनी
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त एवं उसकी पूर्व संध्या को शासकीय कार्यालयों एवं भवनों पर रोशनी की जायेगी। शासकीय भवनों में रोशनी की अच्छी व्यवस्था व साज-सज्जा के लिए प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरूस्कार भी दिया जायेगा।
15 अगस्त को शुष्क दिवस घोषित
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को शासन द्वारा शुष्क दिवस घोषित किया गया है। जिसके कारण 14 अगस्त की रात्री 11.30 बजे से जिले में स्थित समस्त देशी एवं विदेश मदिरा दुकानों एवं भंडागार को बंद रखा जायेगा और मदिरा का क्रय-विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।